जाधव की मौत की सज़ा के खिलाफ अपील की हर कोशिश में पाक ने अड़ंगा लगाया : विदेश मंत्रालय


नई दिल्ली (New Delhi). विदेश मंत्रालय ने में कहा है कि जासूसी के झूठे आरोप में पाकिस्तान में बंदी बनाए गए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सज़ा के खिलाफ अपील की भारत की हर कोशिश में पाकिस्तान ने अड़ंगा लगाया. मंत्रालय के अनुसार, ‘हमारे काउंसुलर अधिकारियों को जाधव को कानूनी दस्तावेज़ नहीं देने दिए गए, न वो उनसे रिव्यू पिटीशन दाखिल करने के लिए पावर ऑफ एटॉर्नी ले पाए.

हमें पाकिस्तान की तरफ से ये बताया गया था कि पाकिस्तानी वकील कर हम कागज़ात के ले सकते हैं. हमने वो भी किया लेकिन जब हमारे पाकिस्तानी वकील ने अधिकारियों के पास कागज़ात-एफआईआर, चार्जशीट, फील्ड मार्शल के आदेश की कॉपी के लिए अर्जी लगाई तो कागज़ात देने से इंकार कर दिया गया. कोई रास्ता ना देख कर भारत ने 18 जुलाई को कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दाखिल करने की कोशिश की लेकिन हमारे वकील ने बताया कि बिना पावर ऑफ एटॉर्नी और बाकी कागजात के हम ये नहीं कर सकते.’

  नौसेना के अनुबंध पूरा नहीं करने पर जताया ऐतराज, जंगी जहाजों के बेड़े को खरीदने में असफल रहने का मामला

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने की तारीख पर भी संशय बनाए रखा. पहले बताया कि 19 जुलाई के बाद दाखिल नहीं कर सकते, फिर बताया कि 20 तारीख को पिटीशन दाखिल करने की अवधि खत्म हो जाएगी. भारत ने पहले ऑर्डिनेंस की कमियां देखते हुए जून में ही अपनी चिंताएं बताई थीं. इसके बारे में काफी देर से भारत को जानकारी दी गई और भारत से साफ कहा कि कि ये अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के मुताबिक नहीं है.साफ है कि पाकिस्तान इसे लेकर गंभीर नहीं था और ना ही ICJ के फैसले को पूरी तरह लागू करने की कोई मंशा थी.

  नोरा फतेही ने साड़ी में टेरेंस लेविस के साथ यूं किया रोमांटिक डांस

पाकिस्तान ने जाधव के मामले में भारत के लिए सभी रास्ते बंद कर दिए. बिना रुकावट काउंसुलर एक्‍सेस नहीं देना, कागज़ात नहीं देना, और खुद हाईकोर्ट चले जाना, सब कुछ साफ दर्शाता है कि पाकिस्तान सिर्फ दिखावा कर रहा है. वह ना सिर्फ ICJ के फैसले बल्कि अपने ऑर्डिनेंस का भी उल्लंघन कर रहा है. वो ICJ के निर्देशानुसार जाधव को कानूनी अधिकार देने में नाकाम रहा है.

  प्राइवेट लैब में 30 लोग कोरोना पॉजिटिव, वही लोग सरकारी जांच में मिले नेगेटिव

Check Also

पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का मुंबई में निधन

भारत के खिलाफ खेली थी 1986 में 210 रन की पारी मुंबई . डीन जोन्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *