3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे से थम जाएगी पाक की सांसे


नई दिल्ली . भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर का बड़ा रक्षा सौदा होने जा रहा है. सौदे को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देश के बीच डिफेंस को-ऑपरेशन को मजबूती के साथ आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को इस सौदे पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. अमेरिका भारत को इस प्लैनेट का सबसे खतरनाक मिलिट्री इक्विपमेंट्स देगा. हम सबसे खतरनाक और सबसे अच्छा हथियार बनाते हैं और उसके लिए भारत से डील होने जा रही है. इस डील के तहत अमेरिका भारत को स्टेट ऑफ आर्ट मिलिट्री हेलिकॉप्टर की बिक्री करेगा. इसके अलावा भारत को अमेरिकी ड्रोन, मिसाइल सिस्टम समेत अन्य सैन्य उपकरण की भी आपूर्ति की जाएगी.

  सीएमएचओ डेह‎रिया को अचानक हटाने पर उठ रहे सवाल

मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप ने कहा कि मैं भारत को सबसे बेहतरीन सैन्य उपकरण उपलब्ध कराना चाहता हूं. भारत और अमेरिका मंगलवार को दिल्ली में दो डील साइन करेगा. एक डील के तहत अमेरिका भारत को 24 एनएच -60आर हेलिकॉप्टर देगा, जिसका इस्तेमाल इंडियन नेवी करेगी. इसके अलावा इंडियन आर्मी के लिए 6 एएच-64ई अपाचे हेलिकॉप्टर की खरीदारी की जाएगी.

  सार्क देशों के शीर्ष व्यापार अधिकारियों की बैठक से दूर रहा पाकिस्तान

24 एमएच-60 रोमियो हेलिकॉप्टर वाली डील 2.6 अरब डॉलर की होगी, जबकि 6 अपाचे हेलिकॉप्टर वाली डील 800 मिलियन डॉलर की होगी. अपाचे हेलिकॉप्टर की डील बोइंग के साथ होगी. सुरक्षा को लेकर कैबिनेट कमेटी पहले ही इस पर मुहर लगा चुकी है. इस डील अलावा इंडियन नेवी के लिए 8 पोसीडन पी8. मल्टी मिशन एयरक्रॉफ्ट को लेकर भी बातचीत हो सकती है. साथ ही दिल्ली को अभेद बनाने के लिए स्पेक्ट्रम मिसाइल शील्ड को लेकर भी मंगलवार को बात संभव है.

  पारिवारिक रंजिश के चलते घर फूंका, घर की आग में जिंदा जले युवक की मौत

Check Also

सोनिया गांधी के विज्ञापन बंद करने की सलाह के विरोध में उतरे पत्रकार संगठन

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Government) और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा मीडिया …