पैन आधार लिंक नहीं तो 31 मार्च के बाद बेकार

नई दिल्‍ली . इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि अगर 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया जाता है तो यह इन ऑपरेटिव हो जाएगा. पैन-आधार लिंक की तारीख कई बार बढ़ाई जा चुकी है और वर्तमान में यह तारीख 31 मार्च 2020 है.

pan-aadhaar-link

27 जनवरी 2020 तक 30.75 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया जा चुका है. 17.85 करोड़ पैन अभी भी आधार से लिंक किए जाने बाकी हैं. सीबीडीटी की तरफ से कहा गया कि अगर किसी का पैन इन-ऑपरेटिव हो जाता है तो पैन के बिना जो परेशानी होती है, वह झेलना होगा. 31 मार्च के बाद पैन को आधार से लिंक करने पर वह उस दिन से ऑपरेटिव माना जाएगा जिस दिन उसे लिंक किया जाएगा.

  कपिल मिश्रा हों या कोई और, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो: सांसद गंभीर

तो क्या बंद हो जाएगी वोडाफोन आइडिया?सीबीडीटी ने कहा कि जिस व्यक्ति को एक जुलाई 2017 तक पैन आबंटित किए गए हैं, उन्हें आयकर कानून की धारा 139 एए की उप-धारा (2) के तहत अपने आधार के बारे में 31 मार्च 2020 तक सूचना देनी है. ऐसा नहीं करने पर संबंधित पैन उसके बाद निष्क्रिय हो जाएगा.

  फतेहपुर बेरी में लुटेरों ने दुकानदार की गोली मारकर की हत्या

आयकर कानून की धारा 139एए (2) के अनुसार एक जुलाई 2017 तक जिन लोगों के पास पैन है और आधार लेने के लिए पात्र हैं, उन्हें आधार संख्या के बारे में कर प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2018 में आधार को वैधानिक दर्जा दिया था, साथ में यह भी कहा था कि पैन कार्ड अलॉटमेंट के लिए आधार का होना जरूरी है. आधार को UIDAI जारी करता है. पैन 10 डिजिट वाला अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है.

  सुन्नी वक्फ बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक आज, मस्जिद के लिए अयोध्या में जमीन पर होगा फैसला

Check Also

मछली और झींगे की होगी ‘हॉलमार्किंग’, बनाया जाएगा कानून

कोच्चि . मोदी सरकार मछली और झींगे की ‘हॉलमार्किंग’ करने के लिए एक कानून बनने …