Saturday , 23 October 2021

मोबाइल एप पर्यटकों की सुरक्षा के लिए होगा पैनिक बटन

जयपुर (jaipur) . विदेशी और स्थानीय पर्यटकों की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिये विश्व पर्यटन दिवस (27 सितम्बर) के अवसर पर पर्यटन विभाग अपना आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन (एप) लान्च करेगा. पर्यटकों को एप के माध्यम से पर्यटन संबंधी सटीक एवं प्रामाणिक जानकारी मिलेगी. मोबाईल एप मे पर्यटकों की सुरक्षा के लिए एक फीचर भी दिया गया है. संकट की स्थिति में पर्यटक इस पैनिक बटन का उपयोग कर सकेगा. जिससे उन्हें त्वरित गति से पुलिस (Police) सहायता उपलब्ध हो सकेगी.

  छात्र के हत्यारे टीचर ने खुद ही फर्श से साफ किए थे खून के धब्बे; पुलिस केस के डर से घायल गणेश को निजी अस्पताल भी ले गया था

पर्यटन राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने वर्चुअल रोड शो को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह आधिकारिक मोबाइल एप प्ले स्टोर तथा आईओएस पर उपलब्ध होगा. घरेलू, विदेशी और स्थानीय पर्यटकों के लिए यह एप उनकी यात्रा को सुगम, सुरक्षित रखने में मददगार होगा. साथ ही यह आधिकारिक एप विश्वसनीय और वास्तविक जानकारी प्रदान करेगा. पर्यटन विभाग के निदेशक निशांत जैन ने बताया कि अक्टूबर से शुरू हो रहे पर्यटन सीजन को देखते हुए, यह एप पर्यटकों के लिए विशेष लाभकारी होगा.

  राजसमंद के लापता चचेरे भाई-बहन फंदे पर मिले

मोबाईल एप में राज्य के किले, महलों, संग्रहालयों, वन और वन्यजीव, रेगिस्तान, झीलों, तीर्थ केंद्रों, पहाडिय़ों, हवेलियों और बावडिय़ों, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, शादी स्थलों, विरासत होटल (Hotel) जैसे पर्यटकों के आकर्षण से संबंधित जानकारी होगी. उन्होंने बताया कि इस एप में राज्य संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों के प्रवेश टिकटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी होगी.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *