ऑस्‍ट्रेलिया के पहाड़ पर वुड मोथ कीट को देख सहमे लोग !

ब्रिसबेन . दुनिया में लाखों की संख्या में कीट-पंतगों की प्रजाति होती हैं. इनमें छोटे से लेकर विशाल आकार वाले इन कीड़ों जंगलों और घरों में देखे जाता है. लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर में एक विशाल कीड़ा नजर आया है. कीड़ा कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह इंसान के हाथ के पंजे के बराबर है.

ब्रिसबेन शहर के कैंप माउंटेन इलाके में घूमने गए एक परिवार को यह कीड़ा दिखाई दिया और उन्‍होंने इसकी तस्‍वीर फेसबुक पर डाल दी.
यह कीड़ा एक पेड़ पर बैठा हुआ था और उसे देखकर परिवार एक बार तो दहशत में आ गया. इस परिवार ने उसे नापने की कोशिश की तो वयस्‍क आदमी के मुट्ठी के बराबर यह कीड़ा रहा, वहीं बच्‍चे के पंजे से भी बड़ा था. इस तस्‍वीर को सोशल मीडिया (Media) में डाले जाने के बाद कीड़ों पर नजर रखने वाले एक व्‍यक्ति ने कॉमेंट किया, ‘वाह, यह तो असाधारण है.’ एक अन्‍य यूजर ने लिखा, ‘यह कितना सुंदर है.’ इस कीड़े की दुर्लभता को लेकर कई लोगों ने सवाल उठाए लेकिन माना जा रहा है कि यह तस्‍वीर विशाल वुड मोथ की है जो क्विंसलैंड के तट पर अक्‍सर पाया जाता है.

  जानिए मंगलवार का राशिफल

इन कीड़ों के पंखों का फैलाव 25 सेंटीमीटर और लंबाई 15 सेंटीमीटर हो सकती है. ये देखने में भूरे होते हैं और सीने पर गहरा दाग होता है. दिन में ये कीड़े अपने पंखों को मोड़ लेते हैं. ये कीड़े आमतौर पर गर्मियों के महीने में पाए जाते हैं. ये दुनिया के सबसे भारी कीड़े होते हैं जिनका वजन करीब 30 ग्राम तक होता है. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्वी तट पर विशाल कीड़े बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *