सीवर-पानी के लिये लोगों को देना होगा डिवेलपमेंट चार्ज

फरीदाबाद . फरीदाबाद में नगर ‎निगम ने वैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों पर डिवेलपमेंट चार्ज देना अ‎निवार्य कर ‎दिया है. बताया गया ‎कि शहर में पिछले 6 सालों के दौरान 75 कॉलोनियों को सरकार वैध कर चुकी है, लेकिन अभी तक यहां रहने वाले लोगों ने डिवेलपमेंट चार्ज जमा नहीं कराया है. हालां‎कि इसे वसूलने से पहले नगर निगम ने इन सभी कॉलोनियों का सर्वे कराया था जो अब पूरा हो चुका है.

‎जिसमें कुल 42 हजार प्रॉपर्टी सामने आई हैं, इनमें से 32 हजार लोगों को नोटिस भी भेजा जा चुका है. दरअसल, नगर निगम चाहता है कि यहां रहने वाले लोग अपना डिवेलपमेंट चार्ज जितना जल्द जमा करेंगे उतना जल्द इन कॉलोनियों में विकास के काम होंगे. फरीदाबाद में स्लम का एरिया काफी बड़ा है. 2013 में नगर निगम ने 66 कॉलोनियों को वैध करने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था. जिसमें नगर निगम ने इन 66 कॉलोनियों को वैध घोषित कर दिया. इसके बाद हरियाणा सरकार ने 2018 में नगर निगमों से बात कर कहा था कि वह ऐसी कॉलोनियों के नाम फिर से भेजे जो वैध हो सकती हैं.

  29 मई को देश में 513 घरेलू उड़ानों से 39,969 मुसाफिरों ने यात्रा की : पुरी

इस पर नगर निगम ने 32 कॉलानियों के नाम सरकार के पास भेजे थे. जिसमें से 9 कॉलोनियों को नगर निगम ने वैध घोषित कर दिया. बताया गया ‎कि वैध हुई 75 कॉलोनियों के लोग अगर अपना डिवेलपमेंट चार्ज नगर निगम के पास जमा करा देंगे तो उनकी कॉलोनी में सड़क, सीवर, पानी, फुटपाथ, पार्क, स्कूल आदि से जुड़े कार्य तेजी के साथ होंगे. दरअसल, इस वक्त इन कॉलोनियों में सीवर लाइन भी नहीं है. इसके अलावा सड़कों की हालत भी खस्ता है. नगर निगम के पास जब पैसा आएगा तो कॉलोनियों में विकास कार्य तेजी के साथ होगा. यही कारण है कि नगर निगम इन कॉलोनियों में कैंप लगाकर डिवेलपमेंट चार्ज वसूल करने के लिए प्लानिंग तैयार कर रहा है. फिलहाल लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह अपना डिवेलपमेंट चार्ज जल्द से जल्द जमा कराए.

  कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग कर रहा है प्रतिदिन 100 से अधिक दुकानो का निरीक्षण

Check Also

रेलवे ट्रैक पर मिली युवक की लाश

ग्वालियर. ग्वालियर रेलवे (Railway)स्टेशन के झांसी एंड के नजदीक ओवर ब्रिज के नीचे रेलवे (Railway)ट्रैक …