Friday , 26 February 2021

100 दिन में 10 करोड़ अमेरिकियों को टीका लगाने की योजना

बाइडन ने अपने कार्यकाल के पहले की घोषणा की

वाशिंगटन . अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) से निपटने के लिए अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ अमेरिकियों को कोविड-19 (Covid-19) के टीके लगाने की महत्त्वाकांक्षी येाजना की घोषणा की है.

usa-vaccine

बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं. उससे पहले, उन्होंने शुक्रवार (Friday) को अपनी टीम के साथ स्वास्थ्य संकट के समाधान के लिए एक बैठक की.

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के ‘कोरोना (Corona virus) ट्रैकर’ के अनुसार, अमेरिका में अब तक 2,35,23,000 से अधिक लोग कोरोना (Corona virus) से संक्रमित हुए हैं और 3,91,955 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका दुनिया में इस बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित देश है.

  विचार मंथन / देसी सरकार में अंग्रेजों का राजद्रोह कानून चर्चाओं में

अपने चुनाव अभियान के दौरान, बाइडन ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) को बड़ा मुद्दा बनाया था और मतदाताओं से इससे निपटने और इससे उत्पन्न आर्थिक संकट को दूर करने का वादा किया था.

बाइडन ने विलमिंगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘अमेरिका में अब तक टीकाकरण अभी तक पूरी तरह विफल रहा है और आज की बैठक में हमने पांच चीजों पर चर्चा की. इन पांच चीजों के जरिए हम स्थिति को बदलने का प्रयास करेंगे, इन पांच चीजों से हम निराशा को आशा में बदलेंगे. ये पांच चीजें हमारे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ टीके लगाने के हमारे लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेंगी.’

  हिंद महासागर में ताकत दिखाएंगे भारत-फ्रांस

बाइडन ने कहा कि इस नए प्रयास में पूरे राष्ट्र को एकजुट किया जाएगा और टीकाकरण, जांच और महामारी (Epidemic) से निपटने के अन्य उपायों के लिए संघीय कोष से अरबों डालर खर्च किए जाएंगे. आप लोगों से मेरा वादा है: हम इस अभियान से इस महामारी (Epidemic) को काबू में करेंगे.

उन्होंने कहा कि इसके लिए संसद को अधिक धन खर्च करने की मंजूरी देनी होगी. उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने और अक्सर अपने हाथों को धोते रहने जैसे बुनियादी सावधानियों का पालन करने की भी अपील की.

बाइडन ने कहा, यह राजनीतिक मुद्दा नहीं है. यह जीवन बचाने के बारे में है. मुझे पता है कि यह एक पक्षपातपूर्ण मुद्दा बन गया है, लेकिन यह मूर्खतापूर्ण है और मूर्खतापूर्ण चीजें हो रही है. बाइडन ने महामारी (Epidemic) से निपटने और अस्थिर अर्थव्यवस्था को तात्कालिक सहायता प्रदान करने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर (Dollar) के “अमेरिकन रेस्क्यू प्लान” की घोषणा करने के एक दिन बाद यह बात कही.

  कर्नाटक जेल में एक साल से बंद गैंगस्टर रवि पुजारी को मुंबई लाया गया

इस योजना में 400 बिलियन डॉलर (Dollar) कोरोना (Corona virus) के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से खर्च किया जाएगा. इस योजना के तहत पूरे अमेरिका में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाने और महामारी (Epidemic) से निपटने संबंधी कई अन्य उपाए किए जाने हैं.


News 2021

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *