डिफेंस डील: अमेरिका ने 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर लगाई मुहर, PM मोदी ने जताया आभार


नई दिल्ली . भारत दौरे पर आए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया कि अमेरिका ने 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौतों के पर मुहर लगा दी है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ट्रेड डील को लेकर भारत और अमेरिका के बीच बातचीत पर समहति बनी है. इसके अलावा, दोनों देशों कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से निपटने में सहयोग करने को सहमत हुए.

टेक्नोलॉजी लीडरशिप को मजबूत किया: पीएम मोदी

संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने कहा कि अहमदाबाद में सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप का जैसा स्वागत हुआ, उसे हमेशा याद रखा जाएगा. हमने भारत-अमेरिकी संबंधों को व्यापक वैश्विक साझेदारी के स्तर तक ले जाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती रणनीतिक साझेदारी का प्रतिबिंब है. पीएम मोदी ने कहा कि ट्रेड डील को लेकर बातचीत पर दोनों देशों के बीच समहति बनी है. उन्होंने कहा कि हमने आतंकवाद के समर्थकों को जवाबदेह ठहराने की खातिर प्रयास बढ़ाने का फैसला किया गया है.

  कोरोना: लगातार हो रही मौत से परेशान WHO

हमारे बीच नशीले पदार्थों की तस्करी पर काबू करने के लिए नई प्रणाली पर सहमति बनी है. पीएम मोदी ने कहा कि तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है. पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत और अमरीका का सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों और उद्देश्यों पर आधारित है. विशेषकर इंडो-पासिफिक और ग्लोबल कॉमन्स में रूल बेस्ड इंटरनेशनल ऑर्डर के लिए यह सहयोग विशेष महत्व रखता है. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री 4.0 और 21वीं सदी की अन्य उभरती टेक्नालजीज़ पर भी इंडिया-यूएस पार्टनरशिप, इनोवेशन और इंटरप्राइज के नए मुक़ाम स्थापित कर रही है. भारतीय प्रोफेशनल्स के टैलेंट ने अमरीकी कम्पनीज की टेक्नोलॉजी लीडरशिप को मजबूत किया है.

  देश में अचानक बढ़े कोरोना मरीज, तबलीगी जमात को बताया वजह: केंद्र सरकार

ट्रंप बोले, 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को अंतिम रूप दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह यात्रा अविस्मरणीय, असाधारण और सार्थक रही है. हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से निपटने में सहयोग करने को सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमने तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को अंतिम रूप दिया है. हमने 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी, हिंद-प्रशांत में स्थिति पर चर्चा की. दोनों देशों के बीच यह बातचीत व्यापक व्यापार सौदा करने पर फोकस था. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में पिछले दो दिन शानदार रहे, विशेष तौर पर मोटेरा स्टेडियम का कार्यक्रम.

  इन्दौर में कोरोना के उपचार में उपयोग आने वाली दवा का उत्पादन फि‍र शुरू

ट्रंप ने मीडिया के समक्ष मोदी से कहा, ” यह मेरे लिये बड़े सम्मान की बात थी. स्टेडियम में करीब सवा लाख लोग थे, मैं समझता हूं कि वे मुझसे अधिक आपके लिये थे. जब भी मैं आपका नाम लेता था, लोगों की हर्षध्वनि सुनाई देती… लोग आपको बेहद पसंद करते हैं. दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया. ट्रंप ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में तीनों सेनाओं की मिलीजुली टुकड़ी की सलामी गारद का निरीक्षण किया. राष्ट्रपति के तौर पर भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए ट्रंप ने सलामी गारद का निरीक्षण करने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जा कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की.

Check Also

सीएम योगी को तोड़नी पड़ी परम्‍परा, पहली बार रामनवमी पर गोरखनाथ मंदिर में नहीं

गोरखनाथ . एक बार फिर गोरक्षपीठाधीश्‍वर और सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने लोककल्‍याण के लिए परम्‍परा …