5 अगस्त को अयोध्या में 200 लोगों के बीच राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी


पुणे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर (Ram Temple) की आधारशिला रखने वाले हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने पुणे में कहा कि शिलान्यास समारोह में 150 आमंत्रितों सहित 200 से अधिक लोग शामिल नहीं होने वाले हैं.

स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा कि राम मंदिर (Ram Temple) के निर्माण की आधारशिला रखने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के दर्शन करने वाले है. साथ ही हनुमान गढ़ी मंदिर में हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने का कार्यक्रम है. उन्होंने बताया कि शिलान्यास समारोह में अलग-अलग राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर तीन दिवसीय वैदिक अनुष्ठानों के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. अनुष्ठान तीन अगस्त से शुरू होगा और 5 अगस्त को ‘भूमि पूजन’ के साथ ही समाप्त होगा.

  करीब तीन वर्षों में तैयार हो जायेगा भव्य राम मंदिर-विहिप

आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को भी न्यौता

राम मंदिर (Ram Temple) ट्रस्ट के सदस्य ने बताया कि दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और राम जन्मभूमि आंदोलन के अन्य नेताओं को भी समारोह में आमंत्रित किया जाएगा. मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए केंद्र की ओर से बनाए गए ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि वह पूर्व डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती और विनय कटियार को आमंत्रित किया जाएगा.

  ओडिशा में कोरोना के 1384 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 36297 हुई

शिलान्यास समारोह की समय सीमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा,प्रधानमंत्री के लिए शिलान्यास समारोह की समय सीमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार तय की गई है. पांच अगस्त को सबसे शुभ समय (12.15 बजे) है. ‘भूमिपूजन’ के लिए वैदिक अनुष्ठान भगवान गणेश को अर्पित की जाने वाली विशेष पूजा से शुरू होगा. हिंदू अनुष्ठानों के अनुसार, हर शुभ समारोह भगवान गणेश को प्रसाद के साथ शुरू होता है. अगले दिन, पुजारी रामचार्य पूजा करेंगे और अंतिम दिन 5 अगस्त को एक और भूमिपूजन ’किया जाएगा.

  पीएम जनधन बैंक खातों की संख्या 40 करोड़ के पार, जमा राशि 1.30 लाख करोड़ रुपये पहुंची

Check Also

Gujarat Hospital Fire : अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग, 8 कोरोना मरीजों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) के नवरंगपुरा में गुरुवार (Thursday) तड़के एक कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के …