आतंकी फंडिंग मामले में जेईआई समूह के कैडरों के खिलाफ आवासीय परिसरों पर छापेमारी

श्रीनगर (Srinagar) . आतंकी फंडिंग मामले में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) समूह के खिलाफ चल रही अपनी जांच में, एनआईए ने बुधवार (Wednesday) को जम्मू-कश्मीर में उनके कैडरों के खिलाफ आवासीय परिसरों की तलाशी ली. एनआईए ने सुबह छह बजे से जम्मू-कश्मीर पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) के साथ तलाशी अभियान चलाया. इसके पहले 8 और 9 अगस्त को श्रीनगर (Srinagar),बडगाम,गांदरबल, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, रामबन, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिले में आतंकवाद विरोधी एजेंसी के द्वारा 61 जगहों पर छापेमारी की गई थी.

इसके पहले एनआईए ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में नौ स्थानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान व्यापार मार्ग के द्वारा कैलिफोर्निया बादाम (बादाम गिरी) के आयात के बहाने पाकिस्तान से भारत में बड़े पैमाने पर पैसे भेजने के सिलसिले में जांच की गई. एनआईए ने जम्मू-कश्मीर पुलिस (Police), केंद्रीय रिजर्व पुलिस (Police) बल और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (Police) की सहायता से पुंछ जिले में संदिग्ध व्यापारियों के परिसरों की तलाशी ली.तलाशी के दौरान, एनआईए ने संदिग्धों के परिसरों से विभिन्न दस्तावेज, डिजिटल उपकरण और अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की है.

कैलिफोर्निया बादाम के आयात को बारामूला जिले के सलामाबाद, उरी और पुंछ जिले के चक्कन-दा-बाग स्थित क्रॉस-एलओसी ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर (टीएफसी) के माध्यम से सुगम बनाया गया था. एनआईए ने 16 दिसंबर, 2016 को एफआईआर (First Information Report) दायर और केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) के 9 दिसंबर, 2016 के आदेश के बाद जांच शुरू की. यह जांच क्रॉस-एलओसी व्यापार मार्गों के माध्यम से होने वाले आतंकी फंडिंग के बारे में इनपुट पर आधारित है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *