रेलटेल ने देश के चार हजार स्टेशनों पर प्रीपेड वाईफाई सेवा शुरू की

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय रेल के सार्वजनिक उद्यम रेलटेल ने अपनी प्रीपेड वाई फाई सेवा शुरू कर दी. इसके तहत फिलहाल देश के 4,000 रेलवे (Railway)स्टेशनों पर यात्री पहले भुगतान करके हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे. रेलटेल पहले से ही देश के 5,950 स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई सेवा दे रहा है, जिसका उपयोग कोई भी स्मार्टफोन धारक कर सकता है. इसके लिए उपयोक्ता को ओटीपी आधारित सत्यापन कराना पड़ता है.

नई प्रीपेड योजना के तहत उपयोक्ता रोजाना अधिकतम 30 मिनट के लिए एक एमबीपीएस की स्पीड पर इंटरनेट का उपयोग कर सकता है. इसके बाद 34 एमबीपीएस स्पीड तक के लिए उपयोक्ता को बेहद कम शुल्क का भुगतान करना होगा. एक दिन के लिए 10 रुपये में पांच जीबी, पांच दिन की वैधता के साथ 20 रुपये में 10 जीबी, पांच दिन की वैधता के साथ 30 रुपये में 20 जीबी, 10 दिन की वैधता के साथ 40 रुपये में 20 जीबी, 10 दिन की वैधता के साथ 50 रुपये में 30 जीबी और 30 दिनों की वैधता के साथ 70 रुपये में 60 जीबी डेटा का उपयोग किया जा सकता है.

  प्राथिमकता के आधार पर दिल्ली को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाए केन्द्र : डिप्टी सीएम

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि हमारी योजना सभी स्टेशनों को रेलवायर वाईफाई से जोड़ने की है. उन्होंने कहा कि डेटा योजना इस तरह से बनाई गई है कि कोई भी उपयोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकता है. प्रीपेड भुगतान के लिए नेट-बैंकिंग, ई-वॉलेट और क्रेडिट कार्ड किसी का भी उपयोग किया जा सकता है. इसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. चावला ने बताया कि कोविड-19 (Covid-19) से पहले हर महीने करीब तीन करोड़ लोग इस योजना का उपयोग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने और यात्रियों (Passengers) की संख्या पहले की तरह होने पर प्रीपेड वाईफाई सेवा से 10-15 करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *