बल्‍ले-बल्‍ले होली से पहले स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे


नई दिल्ली (New Delhi) . देश में त्यौहार का सीजन आते ही ट्रेनों में यात्रियों (Passengers) की भीड़ बढ़ जाती है. इस साल भारतीय रेलवे (Railway)ने रेल यात्रियों (Passengers) को राहत देते हुए होली के मौके पर कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. कोरोना महामारी (Epidemic) के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था. देश में कोरोना के मामले कम होने और कोरोना वैक्सीन के आ जाने से कई ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है.

  नए कोरोना मामलों में 17वें से 5वें नंबर पर पहुंचा भारत

भारतीय रेलवे (Railway)ने घोषणा की है कि वह होली के मौके पर एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा. इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) के यात्रियों (Passengers) को मिलेगी. कोरोना काल के बाद स्पेशल ट्रेनों के संचालन की खबर वाकई सुकून देने लायक है. भारतीय रेलवे (Railway)ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक मार्च से 05054/05053 लखनऊ (Lucknow)-छपरा (Chapra) -लखनऊ (Lucknow) स्पेशल ट्रेन और 05083/05084 छपरा (Chapra) -फर्रूखाबाद-छपरा (Chapra) स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा. इस ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे. छपरा (Chapra) से लखनऊ (Lucknow) के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन हफ्ते में चार दिन चलेगी. छपरा (Chapra) से फर्रुखाबाद के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में तीन दिन और फर्रुखाबाद से छपरा (Chapra) के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का संचालन हफ्ते में दो दिन किया जाएगा.

  सड़क किनारे दुकान पर रुककर चाय पीने पहुंचे मुख्यमंत्री

पश्चिम रेलवे (Railway)ने विभिन्न रूट्स पर 11 जोड़ी यानी 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई (Mumbai) समेत कई रूट्स के बीच चलाई जाएंगी. रेलवे (Railway)के मुताबिक ये सभी नई स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित हैं. यानी पश्चिम रेलवे (Railway)द्वारा चलाई जाने वाली इन नई ट्रेनों में सफर के लिए पहले से बुकिंग जरूरी है. ट्रेन में यात्रा के दौरान रेलवे (Railway)द्वारा निर्धारित कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *