Wednesday , 14 April 2021

राजस्थान दिवस : कलक्टर ने किया ‘बहुरंगी राजस्थान‘ प्रदर्शनी का उद्घाटन


उदयपुर (Udaipur). राजस्थान (Rajasthan)दिवस के उपलक्ष में मंगलवार (Tuesday) को सूचना केंद्र में जिला प्रशासन, पर्यटन व जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में राजस्थान (Rajasthan)की कला, संस्कृति और भौगोलिक सौंदर्य पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई. जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा ने सूचना केंद्र सभागार में इस ‘बहुरंगी राजस्थान‘ प्रदर्शनी का शुभारंभ किया.

वीर-वीरांगनाओं की भूमि राजस्थान (Rajasthan)का दिक्दर्शन कराती इस प्रदर्शनी में कला-संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास के साथ नैसर्गिक सौंदर्य के अनूठे संगम को देख जिला कलक्टर (District Collector) अभिभूत हो उठे. कलक्टर ने प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान प्रदर्शित महाराणा प्रताप के चित्र को नमन किया और उदयपुर (Udaipur) के विश्वविख्यात जगदीश मंदिर की स्थापत्य कला पर आधारित चित्र की मुक्तकंठ से सराहना की. यहां प्रदर्शनी में पानी में अठखेलियां करते पक्षी, मेनार की जैव विविधता, उदयपुर (Udaipur) के नैसर्गिक सौंदर्य का बखान करती झीलंे एवं हरियाली से आच्छादित पहाडि़यां, जगत एवं टूस मंदेसर में स्थापत्य कला को दर्शाती मूर्तियां और जनजाति परिवेश का परिचय कराते चित्रों सहित वागड़ दर्शन पर आधारित बेणेश्वर धाम, माही डेम, चाचा-कोटा, त्रिपुरा सुंदरी, गेपसागर जैसे चित्रों ने सभी का मन मोह लिया.

  चलती कार में आग, 5 गुजराती पर्यटकों ने कूदकर बचाई जान

इस दौरान समाजसेवी पंकज शर्मा, विधायक फूलसिंह मीणा सहित जिला प्रशासन के कई अधिकारियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसमें प्रदर्शित सामग्री की सराहना की. सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी विपुल शर्मा ने अतिथियों को प्रदर्शनी का अवलोकन कराया और इसमें प्रदर्शित विषय वस्तु की जानकारी दी. इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (District Collector) ओ.पी.बुनकर, यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसीजा, पर्यटन उपनिदेशक सु शिखा सक्सेना आदि मौजूद रहे. इस बहुरंगी प्रदर्शनी में 200 से अधिक रंगीन छाया चित्रों के माध्यम से राजस्थान (Rajasthan)के शिल्प, स्थापत्य, कला संस्कृति और नैसर्गिक विविधता को दर्शाया गया है.

  शहर के सभी धार्मिक स्थल रहेंगे बंद : कलक्टर के साथ बैठक में सभी धार्मिक नेता हुए सहमत

कोरोना से बचने के लिए खुद को सतर्क रहना जरूरी

जिला कलक्टर (District Collector) ने सभी को राजस्थान (Rajasthan)दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उदयपुर (Udaipur)वासियों से फिर आह्वान किया कि कोरोना से बचने के लिए हर नागरिक को सतर्क व जागरूक रहना होगा. उन्होंने मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं कोरोना गाइडलाइन की नियमित पालना करने की बात कही.

वैविध्यता का समावेश है प्रदर्शनी में

प्रदर्शनी में जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा तथा ख्यातनाम फोटोग्राफर प्रो. महेश शर्मा के राजस्थान (Rajasthan)विषयक विविध चित्रों का भी समावेश है. इस प्रदर्शनी में एक ओर जहां राजस्थान (Rajasthan)का ऐतिहासिक स्वरूप के साथ सुंदर स्थापत्य कला दर्शन होता है, वहीं कुछ चित्र पक्षी प्रेम के साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहे हैं. प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री (Chief Minister) द्वारा प्रेषित कोरोना जागरूकता संदेश जन-जन को कोरोना से बचाव व सुरक्षा के लिए प्रेरित किया है.

  लूट व डकैती की योजना बनाते 05 अभियुक्त गिरफ्तार

सूचना केन्द्र का अवलोकन

जिला कलक्टर (District Collector) ने प्रदर्शनी अवलोकन के पश्चात सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय (सूचना केन्द्र) केन्द्र का अवलोकन किया. उन्होंने वहां अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बन रहे सभागार, कलादीर्घा, पुस्तकालय-वाचनालय आदि का अवलोकन किया और व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की. कलक्टर ने विभाग द्वारा प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका सूजस के वितरण के संबंध में भी जानकारी ली.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *