पाकिस्तान में दुष्कर्म पीडि़ता को जांच का भुगतान खुद करना होगा


इस्लामाबाद . पाकिस्तान फिर एक बार अपने अजीबोगरीब फैसले से चर्चा में है. नए फरमान के अनुसार, अब दुष्कर्म पीडि़ता को मेडिकल टेस्ट और पोस्टमार्टम का भुगतान स्वयं वहन करना होगा. इसके लिए 25 हजार पाकिस्तानी रुपए की राशि के भुगतान का आदेश दिया गया है. राशि का ऐलान खैबर मेडिकल कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी ने जारी अपनी सूची में किया है. इसकी जानकारी सरकार को भी दे दी गई.

  बाइडन ने कहा, मिलिशिया समूह का ईरान समर्थन करता है तो उसे भी परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए

पाकिस्तान के अखबारों में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 14 फरवरी को हुई बैठक के बाद यूनिवर्सिटी ने 17 तरह के नए चार्ज तय किए हैं. इसमें दुष्कर्म पीडि़ता को मेडिकल टेस्ट के लिए 25 हजार पाकिस्तानी रुपए और मृतक का पोस्टमार्टम कराने पर 5 हजार रुपए देने होंगे. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो अस्पताल के फ्रीजर में डेडबॉडी रखने के लिए 24 घंटे के 1500 रुपए देने होंगे. डीएनए के लिए 18 हजार, पोस्टमॉर्टम अगर दूसरे शहर या अस्पताल में होता है तो 25 हजार रुपए देने होंगे. यूरिन टेस्ट 2 हजार, प्वॉइजन टेस्ट 4 हजार और पैटरनिटी टेस्ट 20 हजार में होगा.

  पाक पीएम इमरान खान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक याद कर फिर अलापा कश्मीर राग

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि यह फैसला कई वजहों से लिया गया है. सबसे बड़ी वजह तो यही है कि पुलिस (Police) के पास बहुत कम बजट होता है. इसकी वजह से मेडिकल से जुड़े मामले सही तरीके से पूरे नहीं किए जाते. इसीलिए अब मेडिकल टेस्ट से लेकर डेड बॉडी फ्रीजिंग तक के चार्ज फिक्स कर दिए गए हैं. इसके अलावा पीडि़त अब तक पाकिस्तानी पुलिस (Police) की गाड़ी में डीजल भी भरवाते हैं. इस फैसले की पाकिस्तान में कड़ी निंदा की जा रही है. कई लोगों ने इसे शर्मनाक कदम भी बताया है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *