दुर्लभ ऑपरेशन: युवती के थी दो बच्चेदानी, एक को निकाला

उदयपुर (Udaipur). एक युवती के जन्म से दो बच्चेदानी होने के कारण माहवारी के समय असहनीय पेट दर्द की शिकायत थी. इसे जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के स्त्री एवं प्रसूती रोग विभाग में निकालकर दर्द से निजात दिलाई गई. इस तरह का केस इसलिए भी दुर्लभ है कि यह दुनिया में सिर्फ.001 प्रतिशत से भी कम पाया गया है.
पिछले दिनों जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल के स्त्री एवं प्रसूती रोग विशेषज्ञ डॉ. स्मिता बाहेती के पास परिजन युवती को लेकर पहुंचे थे. उसे माहवारी के समय असहनीय पेट दर्द की शिकायत थी. इस पर उसकी सोनोग्राफी और फिर एमआरआई कराई गई. इसमें पता चला कि युवती के दो बच्चेदानी है जिसमें से एक विकसित और दूसरी छोटी है.

  उदयपुर पुलिस ने गंभीरता दिखाते हुए ऋषभदेव में उपद्रव मामले में पुलिस ने 7 लोगों को किया गिरफ्तार !

आमतौर पर यह बच्चेदानी एक ही होती है. गहन परीक्षण के बाद पता चला कि युवती के माहवारी के समय दूसरी बच्चेदानी में खराब रक्त एकत्रित हो जाता था, जिससे यह परेशानी थी. युवती कुंवारी होने से उसका इस समय ऑपरेशन करना उचित था, लेकिन बिना चीर फाड़ के करना तय किया गया. इसके लिए दूरबिन से ऑपरेशन कर अतिरिक्त बच्चेदानी निकाली गई. डॉ. स्मिता बाहेती के अनुसार इस तरह के मामले दुनिया में बच्चेदानी के ऑपरेशन के सिर्फ.001 प्रतिशत से भी कम पाए गए हैं. इस लिहाज से यह दुर्लभ मामला रहा जिसका ऑपरेशन जीबीएच अमेरिकन हॉस्पीटल में संभव हुआ. अब इस केस को डब्ल्यूएचओ में रिपोर्ट करने व मेडिकल जनरल में प्रकाशन के लिए भेजा जाएगा.

  हाईवे पर लूटपाट करने वाले शातिर बिच्छू गैंग के 2 गुर्गे गिरफ्तार

Check Also

पंचायत चुनाव 2020 : गोगुन्दा में 6 व 7 अक्टूबर तथा सराड़ा में 10 व 11 अक्टूबर को होगा मतदान

उदयपुर (Udaipur). राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में पंचायत चुनाव 2020 के तहत प्रथम चरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *