एकेडमी बनाने से शुरू हुआ रवि का क्रिकेट सफर, आईपीएल में दो करोड़ में खरीदा


नई दिल्ली. भारतीय अंडर-19 टीम के लेग स्पिनर रवि बिशनोई को इस आईपीएल में दो करोड़ में खरीदा था. हालांकि उनके लिए सब कुछ इतना आसान नहीं था. जोधपुर में अपने परिवार के साथ रहने वाले बिशनोई का क्रिकेट सफर खेलने से नहीं बल्कि एकेडमी बनाने से शुरू हुआ. क्रिकेट के लिए उनका प्यार आज उन्हें भारतीय टीम तक ले आया है. रवि अंडर19 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा हैं और अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित कर रहे हैं. बचपन रवि अपने बड़े भाई के साथ हर रोज क्रिकेट खेला करते थे लेकिन वह इस बात का भी ध्यान रखते थे कि अपने पिता के स्कूल से लौटने से पहले वह वापस आ जाएं. रवि के पिता सरकारी स्कूल में हेडमास्टर थे. रवि जैसे बच्चों के लिए जोधपुर में शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह नाम के दो दोस्तों ने एकेडमी खोलने का फैसला किया. उनके पास ऐसा करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं थे.

  ग्रीन मैराथन में सबा करीम भी हुए शामिल

खर्च कम हो इसके लिए लोगों ने खुद ही मजदूरी का काम करना शुरू किया. रवि भी उन लोगों में शामिल थे जो कंधे पर सीमेंट का बैग लेकर एकेडमी पहुंचाते, पत्थर तोड़ते थे. उनकी मजदूरी करने से जो पैसे बचे उससे एक्सपर्ट्स को बुलाकर पिच तैयार की गई थी. इसके बारे में रवि ने कहा, वह छह महीने मेरे लिए काफी मुश्किल थे, मैं काफी मेहनत करता था बिना यह जाने कि इसका कोई फायदा भी होगा या नहीं. एकेडमी तैयार हुई और वहां से मेरा क्रिकेट का असली सफर शुरू हुआ. हालांकि रवि को अपना सपना पूरा करने के लिए इंतजार करना पड़ा, क्योंकि वह पहले राजस्थान के अंडर16 और फिर अंडर 19 ट्रायल में जगह बनाने में नाकाम रहे. हालांकि अंडर-19 के लिए उन्होंने दूसरी बार ट्रायल दिया. इस बार वह कामयाब हो गए. पिछले साल उन्होंने वीनू माकंड ट्रॉफी में राजस्थान की ओर से डेब्यू किया और फिर पलटकर नहीं देखा.

  डू प्लेसिस का टेस्ट और टी20 की कप्तानी से इस्तीफा

वर्ल्ड कप में ग्रुप दौर में जापान के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने पांच रन देकर चार विकेट हासिल किए और मैन ऑफ द मैच रहे. इसके बाद आईपीएल ऑक्शन में उनपर दो करोड़ की बोली लगी. शुरुआत में उनपर कोई बोली नहीं लगा रहा था लेकिन जैसे ही मुंबई इंडियंस ने बोली लगाई बाकी टीमें भी आगे आ गईं. अंत में किंग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ में उन्हें अपनी टीम में शामिल किया.

  डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा में 10000 से ज्यादा पुलिस जवानों की तैनाती होगी

Check Also

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की जीत रहेगी सबसे अहम : पुजारा

हैम्लिटन. भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है और …