Sunday , 28 February 2021

700 रेटिंग अंकों से आगे निकलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने ऋषभ

चेन्नई (Chennai) . भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा विश्व रैंकिंग में 11वें स्थान के साथ ही 715 रेटिंग अंकों के साथ ही एक अहम रिकार्ड अपने नाम किया है. ऋषभ पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने 700 रेटिंग अंकों का आंकड़ा पार किया है. यहां तक कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 662 तक ही पहुंचे थे. उनके अलावा दिग्गज विकेटकीपर रहे फारूख इंजीनियर के भी 619 अंक ही थे.

  ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का टीकाकरण मार्च से

धोनी की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19वां स्थान थी. साल 1973 में फारूख इंजीनियर भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान तक ही पहुंचे थे. ऋषभ ऑस्ट्रेलिया दौरे से ही शानदार फॉर्म में बने हुए हैं. सिडनी टेस्ट में इस युवा बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 87 रन बनाकर भारतीय टीम को हार से बचाया था. वहीं ब्रिसबेन टेस्ट में ऋषभ की नाबाद 89 रनों की पारी की सहायता से ही भारतीय टीम ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल रही. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई (Chennai) में खेले गए पहले टेस्ट में भी ऋषभ ने 91 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद चेन्नई (Chennai) में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 77 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए थे.

  मोटेरा की पिच को लेकर बीसीसीआई पर भड़के वान

वहीं आर अश्विन इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के कारण ऑलराउंडरों की सूची में पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई (Chennai) में दूसरे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में 106 बनाये और मैच में आठ विकेट लिये. वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. इसके अलावा दूसरे टेस्ट में 161 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा नौ स्थानों की छलांग लगाते 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ऑलराउंडरों की सूची में अश्विन के 336 अंक हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *