राजस्थान यूनिवर्सिटी के कुलपति आरके कोठारी ने अपने सैलरी स्टूडेंट को बांटी


जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी के कुलपति बने प्रोफेसर आरके कोठारी विश्वविद्यालय से अपनी सैलरी न लेकर स्टूडेंट्स की फीस चुकाने में मदद कर रहे हैं. दरअसल, उन्होंने अब तक अपने वेतन के बाइस लाख रुपए से ज्यादा की राशि साढे़ तीन सौ से ज्यादा स्टूडेंट्स को बांट दी हैं. बता दें ‎कि उनकी इस पहल में बेटियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए खास नियम तय किए गए.

जुलाई 2017 में आरयू कुलपति का जिम्मा संभालने के साथ ही प्रोफेसर कोठारी ने अपना पूरा वेतन नहीं लेने की घोषणा की थी. इसके पीछे उनकी मंशा थी कि वे जिस विश्वविद्यालय से पढ़कर यहां करीब तीस सालों तक बतौर प्रोफेसर अध्ययन कराया, वहीं कुलपति बनकर इस समाज को कुछ लौटाया जाए. बता दें ‎कि कोठारी 31 महीनों से अपने पूरे वेतन को जरुरतमंद और होनहार विद्यार्थियों की पढ़ाई में लगा रहे हैं. इसके लिए प्रोफेसर कोठारी ने आरयू में एक आर्थिक सहायता कोष की स्थापना की. जिसके चलते 2 छात्राओं पर एक छात्र को कमेटी के निर्णय के अनुसार छात्रवृत्ति का वितरण करने की योजना शुरू की गई. इसके तहत हर महीने में यूजी और पीजी की कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे मेघावी जरूरतमंद स्टूडेंट्स को 6000 रुपए की छात्रवृति के चैक बांटे जा रहे हैं. अब तक 363 स्टूडेंट्स को करीब 22 लाख रुपए की राशि वितरित की जा चुकी हैं.

  भेडाघाट मूर्तिकारों की महात्मा गांधी ने बढाई आय !

कुलपति आरके कोठारी ने कहा कि वेतन की राशि छात्रवृत्ति के रूप में देने का फैसले से वे संतुष्ट हैं क्योंकि इससे कई विद्यार्थियों के चेहरों पर एक खुशी और मुस्कान दे सके हैं. स्कॉलरशिप पाने वाले स्टूडेंट्स भी कुलपति के इस कदम की सराहना करते नजर आते हैं. वहीं स्टूडेंट्स ने कहा कि कई छात्राएं प्रतिभावान होने के बाद भी आर्थिक हालातों के चलते पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रही थीं, लेकिन इस छात्रवृत्ति की वजह से अब वो अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगी. कुलपति द्वारा सिर्फ छात्राओं को ही छात्रवृत्ति का वितरण नहीं हो रहा है बल्कि 2 छात्राओं पर एक छात्र को भी छात्रवृत्ति दी जा रही है. कोठारी के इस कदम की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सराहना की हैं.

  बीमार बना सकता हैं आपको प्यार

Check Also

लैंगिक असमानता देश के विकास में बड़ी बाधा, बेटियां बंदिशें तोड़ रही हैं, यह अच्छा संकेत : मोदी

मन की बात कार्यक्रम में पीएम बोले – जो देश फिट, वही रहेगा हिट नई …