मुकुन्दरा टाइगर रिज़र्व में नियमों की उड़ी धज्जियां, मुकुन्दरा एडवाइजरी कमेटी सदस्य तपेश्वर सिंह भाटी नें तोड़े नियम

बिना सेफ्टी जैकेट के की मुकुन्दरा टाइगर रिज़र्व के कोर एरिया जवाहर सागर में सफारी, बोट सफारी के दौरान कहीं भी उतरना मना होता है फिर भी तपेश्वर व अन्य जवाहर सागर की अप स्ट्रीम में बने टाइटैनिक आइलैंड पर उतरे और फ़ोटो खिंचवाई

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिज़र्व में सफ़ारी के दौरान नियमों की धज्जियां उड़ती हुई देखने को मिली. जहां स्वयं मुकुन्दरा टाइगर रिज़र्व की एडवाइजरी कमेटी के सदस्य तपेश्वर सिंह भाटी नें बिना लाइफ जैकेट व सेफ्टी इक्विपमेंटस के मुकुन्दरा के कोर जवाहर सागर में सफारी करी और तो और जहां सफारी के दौरान कहीं भी उतारना मना है वहां जवाहर सागर की अप स्ट्रीम में बने टाइटैनिक आइलैंड पर उतर कर फ़ोटो खिंचवाई.

  कोझिकोड विमान हादसे की जांच के लिए पैनल का गठन

गौरतलब है फिलहाल जवाहर सागर से देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान नाईट सफारी के फ़ोटो भी सोशियल मीडिया (Media) पर लीक हुए थे जिसकी जांच मुकुन्दरा डी. सी.एफ. टी. मोहन राज करवा रहे हैं. बता दें की बनवारी यदुवंशी का जवाहर सागर में वन विभाग द्वारा बोटिंग का ठेका है व बनवारी के पास एक जिप्सी भी है. गांव वालों से मिली जानकारी के अनुसार बनवारी की कुछ महिलाओं के साथ जिप्सी में जवाहर सागर वन्य क्षेत्र में नाईट सफारी करने की बात सामने आई है जिसकी जांच चल रही है. मुकुन्दरा में फिलहाल टूरिज्म ओपन नहीं है और नाईट सफारी तो बिल्कुल भी अलाउड नहीं है. ऐसे में इस तरह की लापरवाही कैसे हुई क्या कुछ स्टाफ की भी मिलीभगत थी उक्त मामले की जांच करवाना अति आवश्यक है.

  नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करेेेेगी सरकार

आपको बता दें की बनवारी पर कोटा यू.आई.टी. द्वारा किशोर सागर में बोट टेंडर को लेकर 24 लाख रुपए मय ब्याज बकाया हैं, एवं यू.आई.टी. कोटा बनवारी की नावें तक ज़ब्त कर चुका है. साथ ही साथ बकाया वसूली के लिए वन विभाग सी.सी.एफ. एवं फील्ड डिरेक्टर मुकुन्दरा टाइगर रिज़र्व व नगर परिषद आयुक्त झालावाड़ को बाकायदा नोटिस ज़ारी कर आगाह कर चुका है जहां बनवारी के अन्य टेंडर हैं. उधर मुकुन्दरा टाइगर रिज़र्व में बोट सफारी के दौरान नियम तोड़ने पर तपेश्वर सिंह भाटी को मुकुन्दरा एडवाइजरी कमेटी से हटाने की मांग नें भी जोर पकड़ लिया है. फिलहाल देखना ये होगा कि वन विभाग के आला अधिकारी एवं वन मंत्री सुखराम बेशनोई इस मामले में क्या संज्ञान लेते हैं.

  राहुल का मोदी पर कटाक्ष, कोरोना की ‘बिगड़ी स्थिति’ किसे कहेंगे

Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …