रूस ने जानवरों के लिए बनाई कोरोना वैक्सीन, ट्रायल के नतीजे उत्साहजनक

मॉस्को . कोरोना का कहर मनुष्यों के अलावा जानवरों को भी झेलना पड़ रहा है. रूस ने कोरोना से संक्रमित होने वाले जानवरों के लिए दुनिया का पहला टीका तैयार किया है. जानवरों के लिए बनाई गई इस नई वैक्सीन का नाम कार्निवैक-कोव है. देश के कृषि मामलों पर नजर रखने वाली संस्था रोजेलखोनाजोर ने बुधवार (Wednesday) को यह जानकारी दी है.

उल्लेखनीय है कि रूस में पहले से ही मनुष्यों के लिए कोरोना (Corona virus) की तीन टीके उपलब्ध हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय वैक्सीन स्पुतनिक वी है. मास्को ने दो अन्य वैक्सीन एपिवैककोरोना और कोविवैक को भी आपातकालीन स्वीकृति दी है. संस्था ने बताया कि जानवरों के लिए कोरोना वैक्सीन कार्निवैक-कोव रोजेलखोनाजोर की ही एक इकाई द्वारा विकसित की गई है.

रोजेलखोनाजोर के उप प्रमुख कोंस्टेंटिन सवेनकोव ने कहा कि वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था. इसमें कुत्तों, बिल्लियों, आर्कटिक लोमड़ियों, मिंक, लोमड़ियों और अन्य जानवरों को शामिल किया गया था. ट्रायल के परिणाम में सामने आया कि वैक्सीन जानवरों के लिए हानिरहित और अत्यधिक प्रतिरक्षात्मक है. जितने जानवरों को टीका लगाया गया उन सबमें कोरोना (Corona virus) के लिए एंटीबॉडी विकसित हुई. टीकाकरण के बाद प्रतिरक्षण छह महीने तक रहता है. वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन अप्रैल के शुरू में शुरू हो सकता है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *