रूस में बड़े पैमाने पर कोरोना टीकाकरण की चल रही तैयारी, वैक्सीन भी जल्द लांच करेगा


मॉस्को. दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है. कोरोना से निकलने के लिए दुनियाभर के देश वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कर रहे रूस ने एक बड़ा दावा किया है. एक रिपोर्ट के हवाले से दावा किया है कि रूस अक्टूबर से लोगों को बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, रूस में कोरोना वैक्सीन का फिलहाल ट्रायल चल रहा है.

  गौतम बुद्ध नेपाल के लुम्बिनी में हीं जन्मे थे : भारत

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने शनिवार (Saturday) को कहा कि रूस अक्टूबर में कोरोना के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने टीका लगाने के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी. उन्होंने सिर्फ इतना बताया कि डॉक्टरों (Doctors) और शिक्षकों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

  विश्व नेताओं का बेरूत को 30 करोड़ डॉलर की आपात सहायता का वादा, लेकिन साथ दी ये चेतावनी

एक सूत्र ने बताया कि रूस की पहली संभावित कोरोना वैक्सीन, जिसे एक अनुसंधान सुविधा द्वारा विकसित किया गया है. वैक्सीन को अगस्त में लांच किया जा सकता है. इस लेकर रूस प्लान बनाने में जुटा हुआ है. कुछ दिनों पहले ही रूस को लेकर एक और बड़ी जानकारी आई थी. जानकारी के मुताबिक रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन लाने का प्लान बना लिया है. दुनिया के कई देश फिलहाल कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं, इस बीच रूस 10 अगस्त तक दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिलाने की कोशिशों में जुट गया है. रूस ने इस लेकर खास रणनीति तैयार की है.

  ब्रिटिश सिख एसोसिएशन ने अलग खालिस्तान की मांग करने वालों को ब्रिटिश पासपोर्ट छोड़ने की सलाह दी

Check Also

चीन से टेंशन के बीच घातक गाइडेड बम और मिसाइलों से लैस होंगे ड्रोन

नई दिल्ली (New Delhi). चीन से सीमा तनाव के बीच सेना इजरायली ड्रोन्स हेरोन को …