इंस्टाग्राम पर खाने-पीने की फोटोज शेयर करने से बढता है वजन

न्यूयॉर्क . अगर आप इंस्टाग्राम पर खाने-पीने की फोटोज शेयर करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. यह दावा ‎किया गया है एक ताजा अध्ययन में. अमेरिका में जॉर्जिया साउदर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के जरिए किए गए एक स्टडी से पता चला है कि जो लोग अपने खाने की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करते हैं. उनकी कमर को प्रभावित करने और वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. सर्वे से पता चलता है कि तकरीबन 70 फीसदी मिलेनियल्स नियमित रूप से खाने से पहले भोजन की तस्वीरें साझा करते हैं.स्टडी में ये भी कहा गया है कि जिन लोगों ने अपने भोजन की तस्वीर क्लिक की और उसे सोशल मीडिया (Media) पर अपलोड किया, उन्हें पेट भरा हुआ महसूस होने में समय लगा.

इसने उन्हें दूसरी सेवा देने की ज्यादा संभावना बना दी. स्टडी करने वाली टीम ने 145 छात्रों की भर्ती की और उन्हें दो समूहों में विभाजित किया. दोनों समूहों को पनीर क्रैकर्स की एक प्लेट दी गई थी, लेकिन आधे को रुकने और पहले एक तस्वीर लेने के लिए कहा गया था. भोजन का सेवन करने के तुरंत बाद, वॉल्यूनटीअर्स को ये रेट करने के लिए कहा गया कि उन्हें भोजन कितना पसंद है और अगर वो ज्यादा चाहते हैं. इस दौरान ये पाया गया कि स्नैप लेने वाले लोगों ने आनंद के मामले में हाई स्कोर किया और दूसरी सेवा चाहते थे.

स्टडी के मुताबिक, तस्वीर लेने से मस्तिष्क के भोजन को देखने के तरीके और लालसा में बढ़ोत्तरी हुई. रिसर्चर्स ने कहा, ‘भोजन की यादें और खपत को रिकॉर्ड करने का काम इफेक्ट कर सकता है कि हम कितना खाते हैं. हमारे नतीजे बताते हैं कि तस्वीर लेने से खपत के बाद भोजन की ज्यादा इच्छा होती है.’ रिसर्चर्स का सुझाव है कि छोटे हिस्से खाने वाले लोग, खास तौर से स्वादिष्ट भोजन, क्योंकि वो अपनी कैलोरी में कटौती करना चाहते हैं, वो जो खा रहे हैं उसकी तस्वीरें लेने से बचना चाहिए.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *