आम आदमी को झटका SBI ने महंगा किया होम लोन


नई दिल्ली (New Delhi) . देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (Bank) भारतीय स्टेट बैंक (Bank) (एसबीआई) ने आम आदमी को झटका दिया है. एक अप्रैल 2021 से होम लोन की न्यूनतम ब्याज बढ़ गई है. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों के लिए इस महीने से होम लोन की न्यूनतम दर 6.95 फीसदी हो गई है. पिछले महीने तक यह 6.70 फीसदी थी. यानी इसमें 25 आधार अंक या 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 100 आधार अंकों का अर्थ एक फीसदी होता है.

  सैमसंग ने #PoweringDigitalIndia प्रतिबद्धता को किया और मजबूत; सैमसंग स्‍मार्ट स्‍कूल पहल के तहत 80 नए नवोदय स्‍कूलों में शुरू की सैमसंग स्‍मार्ट क्‍लासेस

बैंक (Bank) की वेबसाइट पर बताया गया है कि होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क-लिंक्ड रेट से अधिक अंक ऊपर उपलब्ध है. ईबीएलआर रेपो रेट से जुड़ा है, जो भारतीय रिजर्व बैंक (Bank) (आरबीआई (Reserve Bank of India) ) तय करता है. मौजूदा समय में ईबीएलआर 6.65 फीसदी है. बैंक (Bank) इस पर अतिरिक्त क्रेडिट रिस्क प्रीमियम लेता है, जिसके बाद होम लोन सात फीसदी पर उपलब्ध हैं. महिलाओं को इसमें पांच आधार अंकों की छूट मिलेगी. उनके लिए यह दर 6.95 फीसदी है. पिछले महीने तक एसबीआई ने सीमित अवधि के लिए 75 लाख रुपये तक का आवास ऋण 6.70 फीसदी ब्याज पर देने की पेशकश की थी. वहीं 75 लाख से पांच करोड़ रुपये के आवास ऋण पर ब्याज दर 6.75 फीसदी थी. एसबीआई द्वारा आवास ऋण की न्यूनतम दरों को बढ़ाए जाने के बाद अन्य बैंक (Bank) भी इसी तरह कदम उठा सकते हैं.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *