SJVN ने गुजरात में 100 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना हासिल की


नई दिल्ली (New Delhi). सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एसजेवीएन लि. ने कहा कि उसने गुजरात के धोलेरा सौर पार्क में 100 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजना हासिल की है. कंपनी ने 2.80 रुपये प्रति यूनिट की दर से नीलामी के द्वारा परियोजना हासिल की. गुजरात ऊर्जा निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से परियोजना का विकास कर रहा है.

जीयूवीएनएल ने 700 मेगावाट क्षमता के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं,जबकि कुल 1300 मेगावाट के लिए बोलियां प्राप्त हुई. केंद्र सरकार (Government) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार (Government) की संयुक्त उद्यम कंपनी एसजेवीएन ने कहा कि उसने 100 मेगावाट क्षमता के लिए बोली लगाई थी और नीलामी के दौरान बनाओ, अपनाओ और चलाओ (बीओओ) आधार पर 2.80 रुपये प्रति यूनिट की दर से 100 मेगावाट की परियोजना हासिल की. धोलेरा सौर पार्क गुजरात के खंभात क्षेत्र की खाड़ी में स्थित धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में है.

  अमित जोगी की जाति प्रमाण पत्र को समिति ने किया निरस्त

यह सड़क, रेल, हवाई अड्डे और बंदरगाह से जुड़ा हुआ है, अहमदाबाद (Ahmedabad), भावनगर और वडोदरा शहरों के करीब स्थित है. कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंदलाल शर्मा ने बताया,परियोजना के विकास की अनुमानित लागत 450 करोड़ रुपए है. परियोजना के चालू होने पर इससे प्रति वर्ष 24.4 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा.उन्होंने कहा कि जीयूवीएनएल और एसजेवीएनएल के बीच जल्दी ही 25 साल के लिए बिजली खरीद समझौता (पीपीए) होगा. एसजेवीएन हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड, नेपाल और भूटान में 13 जल विद्युत परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रही है.

  सीएम ने नवरात्र की शुभकामनाएं दी

इसके अतिरिक्त, कंपनी बिहार (Bihar)में 1320 मेगावाट की बक्सर तापीय परियोजना पर भी काम कर रही है. एसजेवीएन नेपाल और अरुणाचल प्रदेश की सरकारों के साथ बातचीत कर रही है, ताकि वहां जल विद्युत क्षमता का पूर्ण उपयोग किया जा सके. शर्मा के अनुसार एसजेवीएन ने 2023 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 12,000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 25000 मेगावाट की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रख उस दिशा में आगे बढ़ रही है.

  उज्‍जैन के एसपी को हटाया, सीएसपी निलंबित

Check Also

आयोग ने कमल नाथ की टिप्पणी पर रिपोर्ट मांगी

भोपाल . चुनाव आयोग ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ की इमरती देवी पर गई टिप्पणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *