Tuesday , 26 January 2021

स्टार सीमेंट कारखाना तैयार, जल्द शुरू होगा उत्पादन: प्रबंध निदेशक


कोलकाता (Kolkata) . स्टार सीमेंट के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा है कि कंपनी का पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 20 लाख टन क्षमता वाला सीमेंट कारखाना बन गया है और वाणिज्यिक उत्पादन जल्द शुरू होगा. सेंचुरी प्लाईबोर्ड इंडिया प्रवर्तित कंपनी ने कुल 450 करोड़ रुपए की लागत वाली ग्रांइडिंग इकाई को राज्य के जलपाईगुड़ी जिले में लगाया है. अग्रवाल ने कहा ‎कि परियोजना का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है और उत्पादन जल्दी ही किसी भी समय शुरू हो सकता है.

  पेट्रोल-डीजल पर कांग्रेस का आरोप, अतिरिक्‍त एक्साइज ड्यूटी की वसूली से पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए

यह पश्चिम बंगाल (West Bengal) में हमारी पहली नई सीमेंट परियोजना है. हालांकि सेंचुरी प्लाईबोर्ड का यहां प्लाईबोर्ड विनिर्माण कारखाना है. उन्होंने कहा ‎कि हम मुख्यमंत्री (Chief Minister) ममता बनर्जी को परियोजना के उदघाटन के लिए बुलाएंगे. हमें राज्य सरकार (State government) से पूरा समर्थन मिला है और परियोजना को सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन किया गया. कारखाना 45 एकड़ जमीन पर फैला है. इसमें से नौ एकड़ भूमि राज्य सरकार (State government) ने उपलब्ध कराई है. स्टार सीमेंट की विनिर्माण क्षमता 43 लाख टन है. नए कारखाने में उत्पादन शुरू होने के साथ इसकी क्षमता बढ़कर 63 लाख टन तक हो जाएगी.

  JM फाइनेंशियल का मुनाफा 15 प्रतिशत बढ़कर 181 करोड़

कंपनी की क्लिंकर (गिट्टी या ढेला) उत्पादन क्षमता 28 लाख टन है और 51 मेगावाट क्षमता का निजी उपयोग का बिजली संयंत्र है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) के कारण उत्पन्न संकट के बीच अग्रवाल ने कहा कि वह पूर्वी भारत में दीर्घकाल में सीमेंट बाजार की संभावना को लेकर आशावान हैं. यह बाजार 2 से 2.5 करोड़ टन का है जिसमें 8 से 9 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *