गर्मी में आम और नारियल पानी से रहें सेहतमंद


भीषण गर्मी के इस दौर में प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फल भी दिये हैं जिनकी सहायता से हम सेहतमंद रह सकते हैं.

गर्मी में शीतलता पहुंचाने वाले फलों का इस्तेमाल शरीर में तरावट बनाये रखता है और पानी की कमी नहीं होने देता.

गर्मी के इस मौसम में हमें तरबूज, खरबूज और आम के साथ ही नारियल पानी का भी पर्याप्त सेवन करना चाहिये.

आम का स्वाद तो सभी को भरपूर भाता है पर इसके लाभ जानकार आप हैरान रह जाएंगे.

कैंसर से बचाव

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. समें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.

आंखें होती हैं तेज

आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है.इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.

कोलेस्ट्रॉल ठीक रखता है

आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है. ससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.

  राजस्थान के 14 जिलों में सामान्य और 10 में अबतक मूसलाधार बारिश

त्वचा के लिए है फायदेमंद

आम का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव होता है.

पाचन क्रिया को ठीक रखने में

आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.

मोटापा कम करने में

मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

भूलने की बीमारी नहीं होती

जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है. साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं. इसीलिए गर्भवती महिलाओं के लिए आम और भी बेहतर होता है.

  फोर्ड ने 32 का माइलेज बता बेची कार, माइलेज निकला 19 का, कंपनी पर लगा 1 लाख रुपए का जुर्माना

नारियल पानी के लाभ

नारियल पानी मीठा और ताजगीभरा होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं.

नारियल पानी पीने से रोग प्रतिरोधी क्षमता अच्छी होती है. साथ ही इसमें मौजूद साइटोकिनिंग्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है.

नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर शरीर की तरलता कम हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है.

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं.

  जयपुर में बारिश से गिरा 100 साल पुराना बरगद का पेड़, बूजुर्ग की मौत, कई वाहन दबे

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

हैंगओवर से राहत पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.

वजन घटाने में भी नारियल पानी सहायक होता है. इसके अलावा सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

इसके अलावा बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है. इसमें मौजूद साइटोकिनिंग्स कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायता करते हैं.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *