Sunday , 28 February 2021

शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

मुंबई (Mumbai) . मुम्बई (Mumbai) शेयर बाजार गुरुवार (Thursday) को गिरावट के साथ बंद हुआ. यह गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के साथ ही एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि, आईसीआईसीआई बैंक (Bank) और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में बिकवाली हावी रहने से आई है. दिन भर के कारोबार के बाद तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 379.14 अंक करीब 0.73 फीसदी नीचे आने के साथ ही 51,324.69 अंक पर बंद हुआ. वहीं इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 89.95 अंक तकरीबन 0.59 फीसदी टूटकर 15,118.95 अंक पर बंद हुआ.

  बीडीडीएस का सदस्य स्निफर डॉग स्पाइक हुआ रिटायर

सेंसेक्स के शेयरों में सबसे अधिक नुकसान में बजाज फाइनेंस रही. इसमें 2 फीसदी से अधिक की गिरावट आयी है. इसके अलावा कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक (Bank) के शेयरों में भी गिरावट रही. वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी को सबसे ज्यादा 8 फीसदी का लाभ हुआ. इसके अलावा एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और इंडसइंड बैंक (Bank) के शेयर ऊपर आये हैं. जानकारों के अनुसार निजी बैंकों, वाहन और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से ये नीचे आये हैं.
बाजार जानकारों के अनुसार भारतीय बाजार शुरूआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये और कमजोर वैश्विक रुख के बीच बिकवाली के दबाव में टूट गया. वहीं निवेशकों को आर्थिक आंकड़े का इंतजार है.

  घट सकती है नई जीप रेंग्लर की कीमतें, 'मेड इन इंडिया' के तहत होगी लॉन्च

बीएसई के सेंसेक्‍स में आज ओएनजीसी को सबसे ज्यादा लाभ हुआ. कंपनी के शेयर में 8.26 फीसदी की जबरदस्‍त बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा गेल, बीपीसीएल, आईओसी और एनटीपीसी के शेयरों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया. इन सभी कंपनियों के शेयर्स में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आई है. वहीं बजाज फाइनेंस में 2.49 फीसदी की सबसे ज्यादा गिरावट रही. सीमेंट्स, नेस्‍ले, महिंद्रा एंड महिंद्रा और कोटक महिंद्रा टॉप लूजर्स में शामिल हैं. इन सभी स्‍टॉक्‍स में 2.20 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट दर्ज की गई.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *