Thursday , 28 January 2021

शेयर बाजार समीक्षा / वृहत आर्थिक आंकड़े, कंपनियों के तिमाही परिणाम तय करेंगे बाजार की चाल

नई ‎दिल्ली . इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की चाल मुद्रास्फीति स‎हित वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा तथा कंपनियों के तिमाही परिणाम व वैश्विक रुख से तय होगी. विश्लेषकों ने यह अनुमान जताया है. वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख, कोविड-19 (Covid-19) टीके से जुड़ी खबरों और आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर उम्मीद से भारतीय शेयर बाजार पिछले सप्ताह लगभग हर दिन नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ. पिछले कुछ सप्ताह से बाजार में तेजी की यही प्रवृत्ति रही है. बाजार के ‎विशेषज्ञों ने कहा ‎कि सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस का वित्तीय परिणाम शुक्रवार (Friday) को बाजार बंद होने के बाद आया. बाजार पर इसका असर होगा.

  ऑटो सेक्टर को उम्मीद, बजट में लक्जरी कारों पर टैक्स कटौती करेगी सरकार

अधिक खरीदारी के संकेत के बावजूद विदेशी संस्थागत निवेशकों की सतत लिवाली से बाजार लगातार नई ऊंचाई पर बना हुआ है. इस सप्ताह जारी होने वाले वृहत आर्थिक आंकड़ों के साथ कंपनियों के तिमाही परिणाम मुख्य रूप से बाजार की दिशा तय करेंगे. इस सप्ताह बाजार पर बहुत हद तक वैश्विक प्रवृत्ति का असर होगा. इसके अलावा निवेशकों की परीक्षण के बाद कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण अभियान, दिसंबर तिमाही के परिणाम और एक फरवरी को पेश होने वाले बजट से जुड़ी गतिविधियों पर भी नजर होगी.

  चीन के जेएफ-17 से कहीं ज्यादा ताकतवर है तेजस

इस सप्ताह मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े भी आने हैं. इन्फोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज ‎लि‎मिटेड जैसी कंपनियों के तिमाही परिणाम जारी होने हैं. भारतीय बाजार का ध्यान फिलहाल तीसरी तिमाही पर केंदित हो गया है. बाजार को मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण आंकड़ों का भी इंतजार है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *