डीयू में ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के विरोध में उतरे छात्र और प्रोफेसर

नई दिल्ली (New Delhi). दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के विरोध में छात्र (student) उतर आए हैं. 10 जुलाई से डीयू में ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा होनी है. इस लेकर शनिवार (Saturday) से मॉक टेस्ट शुरू किया गया,इस दौरान छात्रों को काफी तकनीकी दिक्कतें आईं. छात्र (student) जब टेस्ट के लिए बैठे,तब कई बार पोर्टल क्रैश की समस्या का सामना करना पड़ा. कई छात्रों का पेपर पूरा हो गया, लेकिन पेपर अपलोड करने में परेशानी हुई. यही कारण था कि दिनभर छात्र-छात्राएं शिकायतों को लेकर शिक्षकों को मेल करते रहे.

  भारत के साथ वार्ता से ही हल किया जा सकता है विवाद

ओपन बुक परीक्षा का विरोध करने के लिए कुछ छात्र (student) सोमवार (Monday) को दिल्ली आर्ट फेकल्टी पर प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए जिन्हें पुलिस (Police) ने हिरासत में ले लिया. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र (student) संघ सचिव आशीष लांबा ने कहा कि सभी छात्र (student) और प्रोफेसर ओपन बुक परीक्षा का विरोध कर रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से जो छात्र (student) अपने घर पर हैं उन्हें बहुत दिक्कत आ रही है. संसाधन ना होने की वजह से छात्र (student) परेशान हो रहे हैं. छात्र (student) संगठन की मांग है पिछली परीक्षा में मिले अंकों में 10 फीसदी मार्क्स जोड़कर उन्हें पास करें.

  गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने किया ध्वजारोहण

छात्रों के साथ ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का विरोध यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर भी कर रहे हैं. विरोध कर रहे प्रोफेसर ने कहा कि यह ऑनलाइन एग्जाम छात्रों से भेदभाव करने वाला है.यूजीसी को इसमें संशोधन कर छात्रों को राहत देना चाहिए. अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम देना है. प्रोफेसर मांग कर रहे हैं कि छात्रों को पिछले सेमेस्टर में मिले अंकों का 50 फीसदी वेटेज और मौजूदा सेमेस्टर का असेसमेंट कर के 50 फीसदी वेटेज जोड़कर प्रोमोट किया जाए. जानकारी के मुताबिक रेगुलर और ओपन लर्निंग को मिलाकर करीब चार लाख छात्र (student) इस ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम से प्रभावित होने वाले है. मुद्दे पर विश्वविद्यालय प्रशासन का पक्ष नहीं मिल पाया है.

  कोरोना अपडेट: भारत में 23 लाख 76 हजार से अधिक मामले

Check Also

राष्ट्र के लिए जिएंगे, राष्ट्र के लिए मरेंगे

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने झंडावंदन कर सलामी ली भोपाल . मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान …