Thursday , 21 January 2021

स्वामी विवेकानंद के विचार युवाओं के प्रेरणास्रोत: मीणा

राष्ट्रीय युवा दिवस पर भाषण एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित

उदयपुर (Udaipur). सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो-उदयपुर (Udaipur) द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आज मंगलवार (Tuesday) को उदयपुर (Udaipur) जिले की बड़गांव पंचायत समिति के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय ग्राम पंचायत लोसिंग के परिसर में स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर आधारित भाषण एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

संगोष्टी में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो उदयपुर (Udaipur) के सहायक निदेशक आर एल मीणा नें बताया कि प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है. उन्होनें कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 1984 में  12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाए जानें की घोषणा यह कहते हुए कि गई थी कि स्वामी विवेकानन्द के विचार एवं आदर्श युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है.इसके बाद वर्ष 1985 से हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

  राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर के BSC अन्तिम वर्ष के विद्यार्थी ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिऐ विभिन्न कृषि विज्ञान केन्द्रों पर रवाना

इस अवसर पर युवाओं के बीच स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर भाषण एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें ग्रामीण युवक एवं युवतियों ने बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया. भाषण प्रतियोगिता में इन्दिरा गोस्वामी, ललित जैन, तरूण सिंह, रोनक पालीवाल एवं भावना राजपूत विजय रही. इसी प्रकार मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में पूछे गए सवालों का सही जवाब देनें वाले नारायण लाल गमेती, शिल्पा कुंवर सिसोदिया, भरत मोजावत, दीपिका मेघवाल तथा पूनम को विभाग की और से पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कोरोना संक्रमण से वचाव के लिए Covid-19 उचित व्यवहार के बारे में प्रर्दशनी के माध्यम से जानकारी प्रदान कर Covid-19 उचित व्यवहार की शपथ दिलाई गई.

  वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप को MPUAT में पुष्पाजंली का आयोजन

कार्यक्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय की कार्यवाहक संस्था प्रधान पूनम जगरोठिया सहित विधालय के पदमजा शर्मा, शीला सालवी, धनेश्वर गहलोत, महेन्द्र पाल सोलंकी, औमप्रकाश पुरोहित एवं प्रकाश चैहान  अध्यापकगणों के अलावा लगभग 70 से अधिक ग्रामीण युवक एवं युवतियों नें भाग लिया.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *