स्वावलंबन संकल्प – मेगा अभियान के 16 वेबिनार पूरे


उदयपुर (Udaipur).
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के संवद्र्धन, वित्तपोषण और विकास में संलग्न  प्रमुख वित्तीय संस्था, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Bank) (सिडबी) ने दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डीआईसीसीआई) के साथ साझेदारी में ‘स्वावलंबन संकल्प – मेगा अभियान’ के 16 वेबिनार एपिसोड को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. यह अभियान, महिलाओं और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के वंचित और असेवित वर्गों के सशक्तीकरण के लिए भारत सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम, स्टैंड-अप इंडिया (एसयूआई) योजना को बढ़ावा देने के लिए जागरूकत के विस्तार और व्यवसाय अवसरप्रदान करने के लिए एक-दिवसीय कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है. इस अभियान के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आकांक्षी उद्यमियों को वेबिनार के माध्यम से व्यवसाय के बारे में व्यावहारिक समझ प्रदान कर उन्हें रोजगार ढूढऩे की बजाय रोजगार प्रदाता बनने का अवसर दिया जाता है.

  पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

सिडबी के उप प्रबंध निदेशक वी. सत्य वेंकट राव ने कहा कि ‘स्वावलंबन संकल्प – मेगा अभियान’ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लक्षित युवाओं और उद्यमियों में स्वावलंबी बनने की ज्योति को प्रज्वलित करने का प्रयास करता है. हर अगले एपिसोड के साथ इस अभियान को विकसित होते देखकर खुशी होती है. आज बैंक (Bank) से ऋण-प्राप्ति और योजना के पहलुओं के बारे में बैंकरों द्वारा अपनी अनुभव सिद्ध जानकारी को साझा किए जाने के अलावा, आमंत्रित व्यवसायों ने अपने फ्रैंचाइज़ी मॉडल का भी प्रदर्शन किया और इसी के साथ सफल स्टैंडअप इंडिया उद्यमियों ने भी आकांक्षी उद्यमियों के साथ अपनी प्रेरणादायक उद्यमिता यात्रा को भी साझा किया.

  वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का अपमान करने वाले का मुँह काला करना चाहिए - समर सिंह बुंदेला

27 नवंबर, 2020 से आरंभ की गई यह वेबिनार श्रृंखला प्रत्येक शुक्रवार (Friday) शाम 4 बजे आयोजित की जाती है. इस प्रकार के 24 वेबिनार पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. आज का वेबिनार ऑटोमोबाइल उद्योग में नए फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसर पर ध्यान आकर्षित करता है, जहाँ एक व्यापार फ्रेंचाइजऱ मैनेटेक इलेक्ट्रॉनिक्स प्रा. लि.  के वी. त्यागवेल के साथ-साथ मैसर्स बबीता एंटरप्राइजेज की प्रोप्राइटर श्रीमती बबीता रानी को भी आमंत्रित किया गया था. अन्य वरिष्ठ वक्ताओं में डीआईसीसीआई और सिडबी के प्राधिकारी शामिल थे.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *