आगरा में बनाया गया फूलों का ताजमहल


आगरा. आगरा के सर्किट हाउस में लगी फूलों की प्रदर्शनी में देशी-विदेशी फूलों से ताजमहल बनाया गया है. फूलों वाले ताजमहल को देख लोग इसके साथ सेल्फी ले रहे हैं. बता दें ‎कि सर्किट हाउस में करीब दो हजार पुष्पों की प्रदर्शनी लगायी गई है. उद्यान विभाग की इस प्रदर्शनी को लोकप्रिय बनाने के लिए इस बार अद्भुत प्रयोग किए गए हैं. बताया गया ‎कि प्रदर्शनी स्थल पर फूलों का ताजमहल बनाने के साथ-साथ फूलों के ऊंट, फूलों के घोड़े, फूलों के मोर बनाये गये हैं.

  कोरोना की बात छुपाने पर होगी एफआइआर: मुख्यमंत्री

इस प्रदर्शनी में जब हजारों छात्र-छात्राएं पहुंचे तो फूलों वाले ताजमहल को देख दंग रह गये. विद्यार्थियों के ग्रुप में फूलों वाले ताजमहल के साथ तस्वीरें खिंचाने की होड़ मच गई/ पुष्प प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक देसी-विदेशी पुष्प, सब्जियां और फलों को प्रदर्शित किया गया है. सर्किट हाउस में उद्यान विभाग की मंडलीय प्रदर्शनी में फूलों से बने हाथी, घोड़े और ऊंट लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं.

पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करने आ रहे लोग पहले तो देसी-विदेशी पुष्पों, फलों और सब्जियों की जानकारी प्राप्त करते हैं. इसके बाद लोग फूलों की बेमिसाल कृतियों मसलन हाथी, घोड़ा, ऊंट आदि के साथ तस्वीरें खिचवाते हैं. पूरी प्रदर्शनी में फूलों से बने ताजमहल के पास सबसे ज्यादा भीड़ी लगी रहती हैं. यहां तस्वीरें खिंचाने के लिए लोग कतार में नजर आते हैं. प्रकृति के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही फल, फूल, सब्जियों की जानकारी देने के लिए लगाई गई इस प्रदर्शनी से छात्र-छात्राएं अपना ज्ञानवर्धन कर रहे हैं.

  योगी सरकार की तैयारी, दमकल की गाड़ियों से होगा विभिन्न तहसीलों में दवाओं का छिड़काव

अध्यपाकों के साथ विभिन्न विद्यालयों के बच्चे बड़ी संख्या में सर्किट हाउस पहुंचकर पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन करते नजर आए. इसके अलावा प्रदर्शनी को ज्ञान विज्ञान और पशु-पक्षियों से जोड़ दिया गया है. जो कलाकृतियां बनाई गई हैं उनमें चंद्रयान टू भी शामिल है. देश विज्ञान के क्षेत्र में किस तरह से प्रगति कर रहा है, इसे प्रदर्शनी के जरिये दर्शाया गया है. ब्रज में राष्ट्रीय पक्षी मोर की बहुलता का भी पूरा खयाल रखा गया है.

  कोरोना वायरस जीनोम सेक्वेंसिंग पर भारतीय अनुसंधानकर्ता का काम शुरू

Check Also

केंद्र सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 2 और किस्तों में डालेगी 1,000 रुपए : वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली (New Delhi) . देश में कोरोना (Corona virus) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) लागू …