टाटा मोटर्स ने लांच की नई मिनी एसयूवी टाटा पंच

नई दिल्ली (New Delhi) . स्वदेशी कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी नई मिनी एसयूवी टाटा पंच को पेश कर ‎दिया है. ये एसयूवी बाजार में 20 साल से राज कर रही मारु‎ति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट के लिए कड़ी चुनौती बनने जा रही है. मारुति स्वीफट और टाटा पंच के साइज की बात की जाए तो टाटा पंच ज्यादा कॉम्पैक्ट कार है.मारुति स्विफ्ट की लंबाई 3.84 मीटर है.जबकि टाटा पंच 3.82 मीटर लंबी है.इस तरह जिन घरों में पार्किंग स्पेस की दिक्कत है, वहां टाटा पंच बाजी मार सकती है.ऊपर से टाटा पंच एक एसयूवी है जबकि मारुति स्वीफट एक हैचबैक कार है. टाटा मोटर्स अपनी कारों में सेफ्टी का विशेष ध्यान रखती है.उसके कई मॉडल को गाड़ियों की वैश्विक सेफ्टी रेटिंग एजेंसी जीएनसीएपी से 5 स्टार रेटिंग मिली है.जिसमें टाटा नेक्सान और टाटा अल्ट्रोज शामिल है.

कंपनी की इस नई नवेली पेशकश टाटा पंच को भी ग्लोबल एनसीएपी की 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.जबकि मारुति स्वीफट को जीएनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 2-स्टार रेटिंग मिली है. टाटा पंच और मारुति स्विफ्ट की इंजन क्षमताएं लगभग बराबर हैं.स्विफ्ट में जहां मारुति का के-सीरीज डुअल जेट 1.2 लीटर का पेट्रोल (Petrol) इंजन है.वहीं टाटा पंच में ये 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन है.ये दोनों इंजन 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करते हैं, जबकि इनकी मैक्सिमम पॉवर क्रमश: 88.5 बीएचपी और 84.5 बीएचपी है. मारुति स्विफ्ट एक हैचबैक कार है.ऐसे में वो एक छोटी और कंफर्ट कार है.जबकि टाटा पंच एक एसयूवी है जो हैचबैक कार की तरह कंफर्ट तो देती ही है. अब बात इन दोनों कारों के दामों की.टाटा पंच को 5.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश करके टाटा मोटर्स ने बाजार में कड़ी जंग शुरू की है.

मारुति स्विफ्ट के सबसे बेस मॉडल की एक्स शोरूम प्राइस भी 5.85 लाख रुपये से शुरू होती है.ऐसे में इस पैमाने पर भी टाटा पंच बाजार में मारुति स्विफ्ट के 20 साल के दबदबे को तोड़ने का माद्दा रखती है. एडवेंचर, ऑफ-रोड ड्राइविंग, खराब सड़कों पर ज्यादा आरामदायक सफर की सुविधा भी देती है.ऐसे में यहां टाटा पंच युवाओं के बीच एक लोकप्रिय गाड़ी बनने के सारे गुण रखती है.
 

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *