Wednesday , 29 September 2021

प्रशासन गांवों के संग अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न; 2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर तक होगा हर पंचायत स्तर पर केम्प


उदयपुर (Udaipur). राजस्थान (Rajasthan) सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से 17 दिसम्बर तक राज्य के प्रत्येक पंचायत स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान का आयोजन किया जाएगा. इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान जयपुर (jaipur)एवं जिला परिषद उदयपुर (Udaipur) के संयुक्त तत्वावधान में ब्लॉक प्रशिक्षण दल सदस्यों का जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविन्द सिंह राणावत के निर्देशन में हुआ. कार्यक्रम में राज्य स्तर से पंचायती राज विभाग के शासन सचिव ने संबंधित विषय पर ऑनलाइन उद्बोधन दिया. इस प्रशिक्षण में उदयपुर (Udaipur) जिले के सभी ब्लॉक से प्रधान, विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन समन्वयक, सामाजिक अंकेक्षण ब्लॉक समन्वयक और स्वयंसेवी संस्थाओं के 173 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की.

  MPUAT प्रशासनिक कार्यालय कल्याण समिति के चुनाव संपन्न; नारायण सिंह चौहान अध्यक्ष निर्वाचित

जिला प्रशिक्षण अधिकारी अजेन्द्र पूरी गोस्वामी ने बताया कि अभियान शुरू होने से पूर्व 20 से 30 सितंबर तक जिला की सभी राजस्व गाँव स्तर पर ग्रामसभाओं का आयोजन कर जनता की समस्याओं का चिह्नीकरण करेंगे व उसके दस्तावेज तैयारी का कार्य किया जायेगा ताकि 2 अक्टूबर से हर पंचायत में होने वाले केम्प में अधिक से अधिक समस्याओं का निस्तारण किया जा सके. इन सभाओं में ही नरेगा की वार्षिक आयोजना तैयार की जाएगी. यह पहली बार होगा जब प्रत्येक राजस्व गाँव स्तर पर नरेगा प्लान जन सहभागिता से तैयार किया जायेगा.

  देसूरी घाट सेक्शन में ट्रक में घुसी बस, 15 परीक्षार्थियों की बची जान

प्रशिक्षण में कोटड़ा विकास अधिकारी धनपतसिंह ने अभियान के उद्देश्य, तैयारी के बिंदु, विभागवार कार्य रिपोर्टिंग सिस्टम और अनुगन केंप के बारे में विस्तार से चर्चा की. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के परिवीक्षा अधिकारी हेमंत कुमार ने पेंशन, पालनहार सिलिकोसिस, सहयोग उपहार योजना के बारे में बताया. आस्था के श्यामलाल मेनारिया और एफ.ई.एस. से गिरधारीलाल ने भी विचार रखे. संचालन आस्था के अश्विनी पालीवाल ने किया. प्रशिक्षण में आजीविका ब्यूरो की मंजू राजपूत, आदिवासी विकास मंच के सरफराज शेख ने सहयोग प्रदान किया.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *