स्वच्छता सर्वे के नाम पर जारी है करोड़ों का खेल, बगैर स्वीकृति व टेंडर के कराए जा रहे काम, अपनों को किया जा रहा जमकर उपकृत


भोपाल . स्वच्छ सर्वे के तहत राजधानी को साफ सुथरा दिखाने की आड़ में नगर निगम में जमकर खेल चल रहा है. इसका फायदा उठाते हुए अफसरों द्वारा न केवल अपनों को उपकृत किया जा रहा है, बल्कि मनमाने तरीके से राशि खर्च की जा रही है. हालत यह है कि न तो काम के लिए स्वीकृति ली जा रही है और न ही टेंडर बुलाए जा रहे हैं. ऐसे में इन कामों में गड़बड़ी की पूरी -पूरी संभावना जताई जा रही है. हालिया मामला नालों पर फेंसिंग व जाली लगाने का है. नालों में कचरा न फेंका जा सके और कोई दुर्घटना न हो, इसके लिए जालियां लगाई जा रही हैं. पिछले कुछ दिन में शहर के कई नालों पर जालियां लगा दी गई. सूत्रों की माने तो इस काम में 80 लाख रुपए खर्च किया जा रहा है. इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों ने कोई टेंडर जारी नहीं किए. मौखिक तौर पर यह काम अपने लोगों को दे दिया गया. इसके बाद अवधपुरी समेत अन्य क्षेत्रों के नालों पर रातों-रात जालियां लगा दी गई. और भी जगह पर यह काम चल रहा है.

  कल से खुलेंगे उदयपुर के पार्क : कलक्टर ने UIT व निगम को दिए आदेश

किराए के वाहनों मेंं डीजल का खेल

नगर निगम ने आदमपुर छावनी समेत नालों की सफाई के लिए किराए पर 32 वाहन लिए हैं. दो हफ्ते से ज्यादा समय से यह वाहन काम कर रहे हैं. इन गाडिय़ों को निगम के टैंक से डीजल दिया जा रहा है. अकेले इन वाहनों में ही लाखों रुपए के डीजल डलवा दिया गया है.

  इसी साल होगा एयर इंडिया और बीपीसीएल का विनिवेश!

कामगार रखने में भी हो चुका है खेल

स्वच्छ सर्वे के नाम पर अधिकारियों की मनमर्जी के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं. दैनिक वेतनभोगी सफाई कामगारों को रखने में खेल किया गया था. यकायक इनकी संख्या छह हजार से बढ़ कर आठ हजार के पार पहुंच गई थी. जब इनका पेमेंट हुआ तो आला अधिकारियों को मालूम पड़ा. वित्त विभाग के अफसर ने महापौर परिषद की बैठक में यह जानकारी रखी तो महापौर आलोक शर्मा व अन्य हैरान रह गए थे. महापौर ने हजारों की संख् या में कामगार बढऩे की जांच कराने के आदेश दिए थे. इसके बाद विभागवार 25 दिनी कामगारों की जानकारी जुटाई गई. कहा गया कि जरूरत से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर किया जाएगा. कुछ को हटाया भी गया. इसके बाद यह कवायद रूक गई. कुछ महीने बाद फिर कामगार रखना शुरू कर दिया गया.

  अभी भी भारत के लिए खेलने को तैयार हूं, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा

Check Also

103 साल की दादी ने जीती कोरोना से जंग, बीयर पीकर मनाया जश्न

लंदन. कोरोना से अभी तक दुनियाभर में लाखों लोग जान गंवा चुके हैं. महामारी (Epidemic) …