भोपाल (Bhopal) . परीक्षा से पूर्व प्रारंभ होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ नहीं हो सकी है. इससे विद्यार्थी असुविधा का सामना कर रहे हैं. माशिमं ने 10वीं व 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिए हैं. ऐसे में विद्यार्थियों के मन में कई सवाल होंगे, जिन्हें वे माशिमं की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर पूछना चाहते हैं. लेकिन इस साल अब तक हेल्पलाइन सेवा शुरू नहीं हो पाई है. इस कारण विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं.
आलम यह है कि माशिमं ने अब तक काउंसलर को नियुक्त करने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं की है. मालूम हो कि माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगी. यानी इसके लिए चार माह से भी कम वक्त बचा है. हर साल माशिमं की हेल्पलाइन में बोर्ड परीक्षा के दौरान करीब 600 से 700 कॉल आते हैं, जबकि कोरोना संक्रमण काल में हर दिन हेल्पलाइन में करीब 900 से 1000 तक कॉल आए. इसके बावजूद अब तक बोर्ड परीक्षा के लिए हेल्पलाइन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों और अभिभावकों को ज्यादा परेशानी हो रही है, क्योंकि उनके स्कूलों में शिक्षकों की भी कमी है. साथ ही वे स्कूल भी नहीं पहुंच पा रहे हैं. वहीं माशिमं में करीब 60 फीसद कॉल ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के आते हैं.
बता दें कि हेल्पलाइन में तीन शिफ्ट में 18 काउंसलर और 100 से अधिक विषय विशेषज्ञ शामिल होते हैं. सुबह आठ से रात के आठ बजे तक हेल्पलाइन सेवा जारी रहती है. इसके लिए एक माह पहले से काउंसलर को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन इस बार यह अब तक नहीं हो पाया है. हेल्पलाइन के प्रभारी डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि अभी हेल्पलाइन सेवा को शुरू करने के निर्देश नहीं मिले हैं. वैसे जनवरी के अंतिम सप्ताह से हेल्पलाइन शुरू होने की संभावना है.