Wednesday , 14 April 2021

जावर माइंस की सखी महिलाओं ने मनाया सखी उत्सव

 

उदयपुर (Udaipur). हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) एवं  मंजरी फाउण्डेशन द्वारा जावर माइंस में सखी उत्सव आयोजित किया गया. इस अवसर पर जावर माइंस के एसबीयू डायरेक्टर किशोर कुमार ने कहा कि ग्रामीण महिलाएं अधिक से अधिक सखी कार्यक्रम से जुड़कर इसका लाभ लेे. उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाऐं भी स्वयं की पहचान बनाकर मुकाम हाॅसिल कर आत्मनिर्भर बनें ताकि परिवार की आय में वृद्धि के साथ जिम्मेदारी को निभाने की अहम् भूमिका निभा सकं. उन्होंने कहा कि नारी आज के युग में सषक्त है, वो सृजन करती है, परिवार का पालन पोशण ही नहीं वरन् राष्ट्र् के विकास में अपना अहम योगदान निभा रहीं है. उपस्थित सखी समूह की महिलाओं आव्हान किया कि वे देश का भविष्य है, स्वयं को सक्षम बनाते हुए देश के सर्वागीण विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है.

  विधायक ने दिलाई कोरोना वैक्सीन लगवाने की शपथ

इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) जावर मांईस मजदूर संघ के यूनियन अध्यक्ष लालू राम मीणा ने कहा कि  हिन्दुस्तान जिंक (Hindustan Zinc) व मंजरी फाउण्डेषन के संयुक्त तत्वावधान में जाॅवर मांइस के  आस-पास की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में उनको आर्थिक रूप से सषक्त करने में छोटी-छोटी बचत के माध्यम से एक बड़ी राशि संग्रहित कर उनकी दैनिक जीवन की आवष्यकताओं की पूर्ति हेतु उनकों अब किसी और का इंतजार नहीं करना पड़ता है वे खुद स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अपनी आवष्यकताओं की पूर्ति कर सकती है ं. इस प्रकार के कार्यक्रम में ग्रामीण माताऐं बहिनें अधिक से अधिक भाग लेकर उनका उत्साहवर्धन किया जा रहा है और वो अब आगे आने लगी है यही विकास की एक तस्वीर है.

  जलियांवाला बाग दिवस पर शहीदों को नमन

इस अवसर पर सखी फाउण्डेषन की अध्यक्षा मंजू मीणा  ने जाॅवर  ब्लाॅक में हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से मंजरी फाउण्डेषन द्वारा की जा रहीं गतिविधियो की जानकारी सभी महिलाओं व अतिथियों के समक्ष रखीं . कुल बचत, ब्याॅज एवं ऋण आदि के संदर्भ में महासंध के वित्तिय आंकेड़े प्रस्तुत किए . कार्यक्रम के दौरान महिलाओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियाॅं दी गई . साथ ही कब्बडी, चम्मच दौड़, कूर्सी दौड़, और रस्साकस्सी का आयोजन किया गया . इस अवसर पर प्रकाष मीणा – सरपंच जावर, गौतम  मीणा-सरपंच – सींघटवाड़ा, नेवातलाई सरपंच – किशन मीणा , औड़ा सरपंच – दिनेश मीणा , सीएसआर टीम एवं ज़‍ि‍ंक के अधिकारी उपस्थित थे.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *