रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, कोरोना के रुख से तय होगी बाजार की दिशा

नई ‎दिल्ली . भारतीय ‎रिजर्व बैंक (Bank) (आरबीआई (Reserve Bank of India) ) की मौ‎द्रिक समीक्षा और को‎विड-19 के रुख से इस सप्ताह शेयर बाजार की ‎दिशा तय होगी. विश्लेषकों ने यह अनुमान व्यक्त ‎किया है. ‎‎‎‎विश्लेषकों के मुता‎बिक अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा हाल में घोषित निवेश योजना की घोषणा के बाद आगे चलकर बाजार की निगाह वैश्विक संकेतकों पर रहेगी. इसके अलावा अब निवेशकों को कंपनियों के तिमाही नतीजों का इंतजार है, जिसकी शुरुआत अप्रैल मध्य से होगी.

  पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

घरेलू स्तर पर कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर चिंता का विषय है. ऐसे में आगे संभावित लॉकडाउन (Lockdown) की आशंका बनी हुई है. इस सप्ताह सबसे प्रमुख घटनाक्रम केंद्रीय बैंक (Bank) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक है. रिजर्व बैंक (Bank) गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली एमपीसी की बैठक पांच से सात अप्रैल तक होनी है. इसके अलावा इस सप्ताह विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े आने हैं. इससे भी बाजार की धारणा पर असर होगा.

  पॉजीटिव होने के बावजूद यात्रा करना पड़ा भारी, इंडिगो सहित 3 के विरूद्ध FIR दर्ज

उन्होंने कहा ‎कि आगे चलकर रिजर्व बैंक (Bank) की मौद्रिक समीक्षा और कंपनियों के तिमाही नतीजों के सीजन से बाजार को दिशा मिलेगी. नए वित्त वर्ष की शुरुआत अच्छी हुई है. तिमाही नतीजों की वजह से अप्रैल में कुछ और गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. निकट भविष्य में सकारात्मक रुख जारी रहेगा. हालांकि भारत में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामले चिंता बढ़ाने वाले है. कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों का सीजन शुरू होने जा रहा है. ऐसे में अब निवेशकों की निगाह इन पर भी रहेगी.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *