दूसरी लहर से दुनिया को सबसे ज्यादा नुकसान

वॉशिंगटन . भारत जहां संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में आ चुका है, वहीं दुनिया के 22 देश ऐसे हैं जहां अब कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. इसमें ब्राजील, फ्रांस, यूक्रेन, रूस जैसे देश भी शामिल हैं. इस बीच, संक्रमण की दूसरी लहर को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. दुनिया को सबसे ज्यादा कोरोना की दूसरी लहर ने ही नुकसान पहुंचाया है. इस फेज में सबसे ज्यादा केस तो बढ़े ही साथ में सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं.

अमेरिका के आंकड़ों पर नजर डालें तो पहले फेज में यहां एक दिन के अंदर सबसे ज्यादा 80 हजार मरीज मिले थे. दूसरे फेज में इसमें 1000 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. इस फेज में एक दिन के अंदर 3.80 लाख से ज्यादा नए मरीजों की पहचान हुई. इसी तरह ब्राजील में पहले फेज में एक दिन के अंदर 70 हजार नए केस सामने आए थे. दूसरे फेज में ये बढ़कर 97 हजार के पार हो गया. अब यहां तीसरा फेज चल रहा है.

वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद फिर तेजी से बढ़े केस

पूरी दुनिया में जिस तेजी से नए केस बढ़ रहे हैं वो डराने वाले हैं. सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद इसमें फिर से बढ़ोतरी हुई है. 7 जनवरी को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा 8.44 लाख केस आए थे. ये पूरी दुनिया का पीक था. इसके बाद इसमें गिरावट शुरू हो गई थी. 21 फरवरी को सबसे कम 3.22 लाख केस आए थे. इसी के साथ से इसमें फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई. इस दौरान पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन भी लगाई गई है. अब हर दिन 5 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. दुनिया में अब तक 13.30 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 28.86 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 10.72 करोड़ लोग ठीक हो गए. 2.28 करोड़ मरीजों का अभी इलाज चल रहा है. इनमें 2.27 करोड़ मरीजों में संक्रमण का हल्का लक्षण है, जबकि 99,507 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है.

Rajasthan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *