18 करोड़ साल पुराने डायनासोर का कंकाल मिला, चीन में मिला यह दुर्लभ डायनासोर का पूरा कंकाल

पेइचिंग . चीन में करीब 18 करोड़ साल पुराने इस डायनासोर का करीब 26 फुट लंबा कंकाल मिला है. डायनासोर का करीब 70 फीसदी कंकाल मिल गया है. यहां के जीवाश्मविज्ञानियों ने जुरासिक काल के एक असाधारण डायनासोर के पूरे कंकाल को खोज निकालने में सफलता हासिल की है. बताया जा रहा है कि इस साल मई महीने में खुदाई के दौरान यह डायनासोर का कंकाल मिला है.

  तुर्की के वनों में लगी भीषण आग, पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

जुरासिक काल का यह कंकाल दक्षिण पश्चिम चीन के लुफेंग में मिला है और इसका 70 फीसदी हिस्सा अभी भी विद्यमान है. डायनासोर जीवाश्म शोध सेंटर के प्रमुख लुफेंग सिटी वांग ताओ ने कहा कि दुनियाभर में इस तरह से पूरे डायनासोर का कंकाल मिलना अपने आप में दुर्लभ घटना है. उन्होंने आशा जताई कि यह डायनासोर का जीवाश्म राष्ट्रीय खजाना है. ताओ ने कहा कि उनकी टीम अब डायनासोर के कंकाल का खनन करने की उम्मीद कर रही है. उन्होंने कहा कि यह डायनासोर लुफेंगोसॉरस प्रजाति का था जो पूर्व जुरासिक काल में धरती पर राज करता था. इससे पहले वैज्ञानिकों को वर्ष 2017 में एक कॉलाजन प्रोटीन मिला था जो लुफेंगोसॉरस प्रजाति के डायनासोर का था.

  ये कोरोना वेरियंट वैक्सीन को भी कर देगा बेअसर?

लुफेंगोसॉरस प्रजाति के डायनासोर 4 पैरों वाले होते थे और इन्हें लुफेंग छिपकली कहा जाता था. इससे पहले वर्ष 2021में लुफेंगोसॉरस काल का एक युवा डायनासोर का कंकाल मिला था. जीवाश्मविज्ञानियों के लिए यह एक बेहद अहम खोज है क्योंकि यह डायनासोर के किसी अन्य प्रजाति से मेल नहीं खाता है.अब यह टीम आपातकाल में इस कंकाल को खोद निकालने में लगी है क्योंकि आसपास मिट्टी के क्षरण का खतरा मंडरा रहा है.

न्‍यूज अच्‍छी लगी हो तो कृपया शेयर जरूर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *