अमेरिका में अभूतपूर्व बिजली संकट ने अरबपति एलन मस्‍क को कार में सोने पर किया मजबूर

वॉशिंगटन . कई संकट ऐसे होते है जो पैसों की बहुलता भी दूर नहीं कर पाते हैं. मंगल ग्रह पर शहर बसाने का सपना देख रहे धरती के दूसरे सबसे रईस अरबपति एलन मस्‍क भी अमेरिका के टेक्‍सास राज्‍य में जारी ऐतिहासिक बिजली संकट की चपेट में आ गए हैं.

हालत यह है कि भीषण सर्दी और बर्फबारी के बीच एलन मस्‍क को खुद को गरम रखने के लिए अपनी बहुचर्चित इलेक्ट्रिक कार में सोना (Gold) पड़ रहा है. मस्‍क अब टेक्‍सास राज्‍य में बिजली की सप्‍लाई करने वाले ग्रिड ऑपरेटर पर भड़क गए हैं. पिछले 4 दिन से चल रहे इस बिजली संकट की चपेट में टेक्‍सास राज्‍य के 30 लाख लोग आ गए हैं और 21 लोगों की मौत हो गई है. मस्‍क ने ऑपरेटर को गैरजिम्‍मेदार करार दिया है. एलन मस्‍क ऑस्‍ट‍िन के पास टेस्‍ला की नई फैक्‍ट्री लगा रहे हैं. गतवर्ष दिसंबर महीने में वह सिल‍िकॉन वैली से यहां पर आए थे. उन्‍होंने ट्वीट करके बिजली ऑपरेटर पर अपनी भड़ास निकाली. टेक्‍सास राज्‍य में तापमान माइनस में चला गया है जिससे कंपनी की बिजली बनाने की क्षमता प्रभावित हुई है. इस वजह से बुधवार (Wednesday) को टेक्‍सास राज्‍य के 30 लाख लोगों को बिना बिजली के ही रहना पड़ा.

  स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क की मंगल ग्रह में जीवन को लेकर है बड़ी योजना

बिजली की इस कटौती का असर अंतरिक्ष से भी देखा जा रहा है. अंतरिक्ष से ली गई तस्‍वीरों में दिखाई दिया है कि यह ब्‍लैकआउट काफी दूर तक पसरा हुआ है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अभी और ज्‍यादा बर्फबारी हो सकती है जिससे बिजली संकट के और ज्‍यादा गहराने के आसार बढ़ गए हैं. बिजली संकट की वजह से मस्‍क को अपनी कार को ‘कैंप मोड’ में करके उसमें सोना (Gold) पड़ रहा है. इस मोड में कार चालक को गाड़ी के पार्किंग में खड़े रहने पर लंबे समय तापमान में बदलाव करके रहने की सुविधा होती है. टेस्‍ला कार का यह कैंप मोड बिना चार्ज किए करीब 24 घंटे तक चल सकता है. एक रेडिट यूजर ने लिखा, ‘पिछले 6 घंटे से बिजली नहीं है. हमारे घर में गैस नहीं है. हमारी लकड़ी भी खत्‍म हो रही है… हम क्‍या करने जा रहे हैं.’ एक अन्‍य यूजर ने ट्वीट किया कि वह और उनकी पत्‍नी, बच्‍चा और कुत्‍ता सभी लोग गैरेज में टेस्‍ला की कार में सोए. अगर मेरे पास यह कार नहीं होती तो हमारी रात बहुत खराब गुजरती.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *