देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी, 24 घंटे तक लू से राहत नहीं


नई दिल्ली (New Delhi). देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. उत्तर और मध्य भारत में लू का प्रकोप जारी है, कई जगहों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि अभी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. अगले 24 घंटों तक लू चलना जारी रहेगा. हालांकि, शुक्रवार (Friday) के बाद धूलभरी आंधी आने और हल्की बारिश होने से मौसम थोड़ा ठंडा हो सकता है.

  केन्‍द्र सरकार ने राज्यों को 2 करोड़ एन-95 मास्क और 1 करोड़ से अधिक पीपीई किट मुफ्त वितरित किए

विभाग ने कहा, ‘पश्चिमी विक्षोभ और पूर्व-पश्चिम कुंड के प्रभाव से 28-30 मई तक हल्की बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना है. 28 मई से उत्तरी भारत में अधिकतम तापमान कम होने के आसार हैं, वहीं 29 मई से लू की स्थिति में भी सुधार होगा. ‘ विभाग ने अपने अनुमान में कहा, ‘उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के निकटवर्ती आंतरिक हिस्सों और मैदानी भागों में जारी शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, अभी चल रही लू के अगले 24 घंटे तक जारी रहने की आशंका है.’ विभाग ने कहा कि विदर्भ, पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगह पर भीषण लू चलने की आशंका है.

  सुशांत के निधन के बाद बढ़े इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोअर्स

अनुमान में कहा गया है कि हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) और मराठवाड़ा, तेलंगाना के सुदूर इलाकों और कर्नाटक के उत्तरी आतंरिक इलाकों में अगले 24 घंटे तक लू चलने की आशंका है.

  उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कोरोना को लेकर किया आगाह

Check Also

बीएसएनएल ने दिया चीनी कंपनी को बड़ा झटका

नई दिल्‍ली . सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने 4जी दूरसंचार नेटवर्क उन्नत बनाने …