उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच के साथ सभी सर्विस ट्रिब्यूनल स्थापित करने को लेकर नए सिरे से होगा आंदोलन

उदयपुर. राजस्थान उच्च न्यायालय की  खंडपीठ के साथ उदयपुर में सभी प्रकार के सर्विस ट्रिब्यूनल की खंडपीठ भी उदयपुर में लाने के लिए प्रयास होंगे इसके लिए सांसदों के माध्यम से केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जाएगा. यह निर्णय राजस्थान उच्च न्यायालय की खंडपीठ की स्थापना को लेकर बनाई गई उदयपुर हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति के संयोजक रमेश नंदवाना की अध्यक्षता में हुई शुक्रवार को बैठक में लिया गया. बैठक में बार एसोसिएशन के नव निर्वाचित अध्यक्ष मनीष शर्मा भी मौजूद रहे.

बैठक में सर्वसम्मति से उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच की स्थापना को लेकर संभाग के सभी सांसदों के मार्फत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह एवं विधि मंत्री से मिलकर केंद्र को उदयपुर की इस ज्वलंत मांग के बारे में विस्तार से बताने तथा केंद्र सरकार पर दबाव बनाने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा राजस्थान सरकार के जिम्मेदार मंत्रियों से मिलकर उदयपुर में सभी प्रकार के सर्विस ट्रिब्यूनल की बेंच स्थापित करने के लिए नए सिरे से प्रयास शुरू करने का निर्णय लिया गया और इसके लिए प्रारंभिक चरण में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से मुलाकात करना भी तय हुआ. केंद्र व राज्य सरकार से इन बेंचो की मांग के लिए आगामी हफ्ते में दो अलग-अलग संबंध में समितियां बनाई जाएंगी जो केंद्र व राज्य सरकार के आलाकमान से मिलने का समय तय करेगी.

  कृषिमंडी 2 लाख की लूटकांड के साथ ही कानोड़ 4.60 लूटकांड का भी पर्दाफाश

बैठक में हाई कोर्ट बेंच के अभाव में जेलों में बंद सालों से जमानत व न्याय को तरस रहे कैदियों के सर्वे बाबत भी एक पृथक कमेटी बनाने का निर्णय हुआ जो जेल एवं न्यायालयों से जमानत नहीं मिलने के अभाव में केंद्रीय कारागृह में रहकर न्याय से वंचित है का सर्वे करेगी और उनकी परेशानियों को मीडिया के माध्यम से उजागर किया जाएगा ताकि सरकार को हाई कोर्ट बेंच के अभाव में न्याय को तरस रहे लोगों के बारे में अवगत कराया जा सके.

  5 वर्षीय नन्हे कलाकार ने मानवता की रक्षा के लिए दुआ मांगी, रोजे भी रखें

बैठक में नए जोश के साथ हाई कोर्ट बेंच आंदोलन को संभाग स्तर पर पुनः संचालित करने इसके बाबत विभिन्न समितियों का गठन करने और उदयपुर के अलावा संभाग के विभिन्न जिला मुख्यालयों पर दो दिवसीय संभाग स्तरीय समस्त बार एसोसिएशन के अधिवेशन बुलाए जाने का भी निर्णय हुआ. इसके अलावा सभी जिला स्तर पर हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति के जिला संयोजक की भी नियुक्ति की जाने का निर्णय हुआ.

  उदयपुर में रविवार को मिले 21 कोरोना मरीज

बैठक में संयोजक रमेश नंदवाना महासचिव रामकृपा शर्मा जिला संयोजक सत्येंद्र पाल सिंह छाबड़ा बार अध्यक्ष मनीष शर्मा महासचिव चक्रवर्ती सिंह राव पूर्व अध्यक्ष शांतिलाल चपलोत शांतिलाल पामेचा शंभू सिंह राठौड़ फतेह लाल नागौरी भरत वैष्णव भरत जोशी वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण व्यास मोहम्मद शरीफ छिपा कमलेश दानी राकेश मोगरा पूर्व महासचिव लोकेश मेनारिया हरीश पालीवाल यादवेंद्र सिंह भाटी आदि ने विचार रखे. बैठक में बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष नीलाक्ष दिवेदी सचिव राजेश शर्मा वित्त सचिव पृथ्वीराज तेली पुस्तकालय सचिव धीरज व्यास सह व्रत सदस्य महेंद्र सिंह चारण जयराज सिंह चौहान लोकेश बाबेल सहित कई वरिष्ठ अधिवक्ता मौजूद रहे.

Check Also

ओडि़शा व जम्मू-कश्मीर के प्रवासियों को लेकर कल रवाना होंगी बसें

उदयपुर (Udaipur). जिला कलक्टर (District Collector) श्रीमती आनंदी के निर्देशन में जिले से अन्य राज्यों …