Saturday , 27 February 2021

तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का आगाज

उदयपुर (Udaipur). वन विभाग के तत्वावधान में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार (Friday) को सज्जनगढ़ बायोपार्क में हुआ. इस अवसर पर पार्किंग एरिया परिसर मंे फोटो एवं डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्धाटन मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के आयुक्त जितेन्द्र उपाध्याय ने किया. उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसमें प्रदर्शित फोटो की सराहना की.

वेबिनार में हुई पक्षियों पर चर्चा

कार्यक्रम के दौरान आयोजित ऑनलाइन वेबिनार में गिर फाउन्डेशन गुजरात (Gujarat) के विराग व्यास ने राजस्थान (Rajasthan)एवं गुजरात (Gujarat) के चरागाहों के पक्षियोें के बारे में प्रस्तुति दी गयी. दूसरे वक्ता बीकानेर के अनिल छंगानी ने गिद्ध बचाने के बारे में बताया. तीसरे वक्ता डॉ. संजीव कुमार द्वारा बर्डिंग एवं बर्ड कन्जर्वेशन इन इण्डिंया एवं सार्थक बर्डिंग एवं इसके नियमों की सटीक जानकारियाँ दी.

  हिंदुस्तान जिंक इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ मेटल्स आईआईएम क्वालिटी अवार्ड-2020 से पुरस्कृत

इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए वाईल्ड़लाईफ विक्ज का ऑनलाईन आयोजन हुआ, जिसमें 150 से अधिक बच्चों ने भाग लिया.  अपरान्ह् समय में ऑनलाईन नेचर लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का संचालन ऑनर होटल (Hotel) रेडियन ब्लू की उद्योगपति श्रीमती स्वाति अग्रवाल ने किया. इस अवसर पर विशेषज्ञ, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के प्राणी विज्ञान विभाग विभागाध्यक्ष अनिल छंगाणी नेउनके 25 वर्ष के पठन-पाठन, रिसर्च एवं डेजर्ट इकोलोजी पर एवं वल्चर कंजर्वेशन पर ऑनलाईन वार्ता की गयी.

  वेदांता चैयमेन अनिल अग्रवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेंट की ‘समाधान‘ परियोजना में उगाई स्ट्रॉबेरी

प्रसिद्व पक्षी विज्ञानी, नेचुरिलस्ट एवं लेखक राकेश व्यास ने उनके 40 वर्ष के कोटा संभाग में वन्य प्राणियों को बचाने, उनके द्वारा कॉलेज विद्यार्थियों में कन्जर्वेशन के प्रति जागरूकता के प्रयासों के बारें में बताया. इस नेचर लिटरेचर फेस्टिवल में देश-प्रदेश के कई विद्वानों एवं वन विभाग के अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया. कार्यक्रम के दौरान मुख्य वन संरक्षक आर.के. सिंह, आरके जैन, रिटायर्ड डीएफओ प्रतापसिंह राठौड़, डॉ सतीश शर्मा, डीएफओ अजित ऊंचोई व मुकेश सैनी, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के प्रतिनिधि अरूण सोनी सहित कई पक्षीविद मौजूद रहे.

  दोनों घुटने बदलकर महिला के टेड़े पैर सीधे किए

आज होगी बर्ड वॉचिंग

तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल के लिए 23 जनवरी को सुबह से 6 शाम 6 बजे तक विभिन्न जलाशयों पर बर्ड वांचिंग करवाई जाएगी

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *