असम में बाढ़ से तीन और लोगों की मौत, अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हुई


गुवाहाटी. असम में बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है, लेकिन स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है. बाढ़ के कारण तीन और लोगों की मौत हो गई है, जिससे बाढ़ में मरने वाले लोगों की संख्या 25 हो गई. इस बीच, देश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई, जबकि गुजरात में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई. उत्तर भारत में मौसम मुख्य रूप से उमसभरा रहा, जबकि पश्चिमी, मध्य, पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों के कई इलाकों में बारिश हुई.

गुजरात के सौराष्ट्र में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में, आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की वजह से पारा कुछ नीचे रहा. हालांकि, आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत तक बढ़ गया, जिससे उमस बढ़ने के कारण दिल्लीवासियों को काफी परेशानी हुई. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

  आखिर WHO ने माना हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस

अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. असम में एक आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार, बाढ़ से प्रभावित कुल 25 जिलों में से दो जिले- उदलगुरी और कामरूप (शहर) में बाढ़ का पानी कम हुआ. बाढ़ ने 15 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित किया है और 25 लोगों की जान ले ली, जिनमें से तीन लोगों की मंगलवार (Tuesday) को मौत हो गई, जिनमें दो बारपेटा जिले में और एक मौत डिब्रूगढ़ में हुई है.

  VIDEO मप्र पुलिस छोड़ती नहीं है किसी को : नरोत्तम

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, चिरांग, नलबाड़ी, बारपेटा, बोंगईगांव, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमारा, गोलपारा, कामरूप, मोरीगांव, होजई, नौगांव, गोलाघाट, जोरघाट, माजुली, शिवसागर, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल (West Bengal) और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा जारी रहने का अनुमान है.

  आयात निर्भरता कम करने के लिए सोचसमझकर लेना होगा फैसला

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यून्तम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनसुार प्रदेश में आगरा (Agra) सबसे गर्म शहर रहा जहां तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि झांसी में 37.6 और इटावा में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक बलिया में 35 मिमी जबकि वाराणसी में 3.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) में दिन का तापमान सामान्य के करीब रहा. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Check Also

रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू

आप यहां हैं :Home » रीवा में एशिया का सबसे बड़ा सौर प्लांट शुरू प्रधानमंत्री …