बगदाद में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर दागे गए तीन रॉकेट, एक हफ्ते में तीसरा हमला


बगदाद . इराक की राजधानी बगदाद में हाई-सिक्यॉरिटी ग्रीन जोन एरिया में स्थित अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट दागे गए. इनमें से एक ग्रीन जोन के अंदर गिरा, लेकिन बाकी दोनों पास के रिहायशी इलाके में गिरे. कई महीनों तक शांति रहने के बाद इराक में एक हफ्ते में यह पश्चिमी कूटनीतिक, सैन्य या कामर्शियल ठिकाने पर तीसरा हमला है.

  अश्वेत होने की वजह से शाही राजघराने में मेगन के साथ होता था भेदभाव

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले इराक के कुर्दिस्‍तान इलाके में अमेरिकी हवाई ठिकाने को अपने रॉकेट हमले से दहलाने वाले इराकी हथियारबंद गुट ने चेतावनी दी थी कि ‘अमेरिका के कब्‍जे’ के खिलाफ आगे भी हमले जारी रहेंगे. इस हमले में एक विदेशी स‍िविलियन ठेकेदार की मौत हो गई थी और नौ अन्‍य लोग घायल हो गए थे जिसमें कुछ अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. इसे पिछले एक साल में सबसे भीषण हमला बताया गया.

  कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से ब्राजील में हाहाकार, नर्स बोली- यह हॉरर मूवी जैसा

अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि यह रॉकेट सोमवार (Monday) देर रात को इ‍रबिल शहर से दागे गए थे. इस रॉकेट हमले की जिम्‍मेदारी शिया विद्रोही गुट अवलिया अल-डैम या खून के रखवाले संगठन ने ली है. पिछले एक साल में ऐसे कई गुट सामने आए हैं, जो यह दावा करते हैं कि उन्‍होंने अमेरिकी ठिकाने पर हमला किया है, लेकिन अमेरिकी और इराकी खुफिया संगठनों का मानना है कि ये सभी ईरान समर्थक कतैब हिज्‍बुल्‍ला और असैब अहल अल-हक के सदस्‍य हैं.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *