Sunday , 22 September 2019
Breaking News

नहीं पहना हेलमेट तो स्टार्ट नहीं होगा दोपहिया वाहन

झज्जर, 17 अगस्त (उदयपुर किरण). हर परिवार को अपने लाड़ले के घर से बाहर निकलने पर चिंता शुरू हो जाती है. खासकर तब, जब परिवार का लाड़ला अपने किसी दोपहिया वाहन पर बगैर हेलमेट के घर से बाहर निकलता है. छोटे बेटे की इस आदत से परेशनान झज्जर के इंजीनियर ने अपने बड़े बेटे के साथ मिलकर एक ऐसा हेलमेट तैयार किया है, जिसे अगर न पहना जाए तो दोपहिया वाहन स्टार्ट ही नहीं होगा. इतना हीं नहीं अगर रास्ते में हेलमेट उतारने की कोशिश की गई तो वाहन अपने आप बंद हो जाएगा.

झज्जर के मॉडल टाउन निवासी पवन वर्मा पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं. वह गुरुग्राम में एक कंपनी नौकरी करते हैं. बड़ा बेटा तनिष्क 19 साल का है. वह गुजरात में बैचलर ऑफ डिजायन  का कार्स कर रहा है. छोटा बेटा वृतांत (17) बिरला स्कूल में 12वीं में पढ़ता है. पवन कहते हैं कि वृतांत जिद करके स्कूटी ले जाता था. हेलमेट लगाने में आनाकानी करता था. इससे उनकी पत्नी ऋतम्भरा की चिंता बढ़ जाती थी.

यह भी पढ़िए   छत्तीसगढ़ : अपेक्स बैंक की प्रथम मोबाइल एटीएम वैन किसानों को समर्पित

वह कहते हैं कि तनिष्क को यह बात पता चली तो उसने ऐसा हेलमेट तैयार करने का आइडिया दिया. इसके बाद एक माह में ऐसा हेलमेट तैयार करने में सफलता मिली. मैकेनिकल इंजीनियर पवन ने बताया कि उन्होंने अपनी स्कूटी के इंजन में एक खास किस्म का ट्रांसमीटर लगाया है. इसका रिसीवर हेलमेट में फिट किया गया. गाड़ी चलाने वाले के सिर पर जब तक यह हेलमेट नहीं होगा तब तक इंजन स्टार्ट होने का सिग्नल नहीं मिलेगा. हेलमेट की दूसरी खास बात यह है कि स्कूटी चोरी भी नहीं होगी, क्योंकि बगैर उस हेलमेट के वह स्टार्ट ही नही हो सकती.

यह भी पढ़िए   अगस्त क्रांति दिवस के दिन से शुरू होगी झामुमो की बदलाव रथयात्रा

 

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News

Inline

Click & Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News