अंडर-19 विश्वकप : पाकिस्तान की करारी हार, भारत फायनल में, बगैर विकेट गवांए भारत ने पाया लक्ष्य

पोटचेफ्सट्रूम. यशसवी जायसवाल के शानदार शतक और दिव्यांश सक्सेना के अर्धशतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी हार देकर फायनल में प्रवेश कर लिया है. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवर में आल आउट होकर भारत को 172 रनों का लक्ष्य दिया था. लेकिन भारत के लिए ये लक्ष्य काफी आसान रहा और भारत ने बिना विकेट गंवाए 35.2 ओवर में 176 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम पाकिस्तान टीम को हराकर रिकॉर्ड 7वीं बार तथा लगातार तीसरी बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच दक्षिण अफ्रीका में चल रहे अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला पोटशेफरूम के सेनवेस पार्क में खेला गया. पाकिस्तान के कप्तान रोहेल नजीर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम ने 43.1 ओवर में आल आउट होकर भारत को 173 रन का लक्ष्य दिया है. पाकिस्तान की तरफ से हैदर अली और विकेटकीपर व कप्तान रोहेल नज़ीर को छोड़ कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं रहा. हैदर ने 56 जबकि रोहेल ने 62 रन बनाए. वहीं भारत के सुशांत मिश्रा ने 28 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए और सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए.

  मुकेश अंबानी ने कहा, भारत करेगा बेहतर

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही नौ के कुल स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले मोहम्मद हुरैरा (4) और 34 के कुल स्कोर पर फहद मुनीर (0) पविलियन लौट गए. दूसरे सलामी बल्लेबाज हैदर अली और कप्तान रोहेल नजीर ने अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की. 77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाने वाले हैदर 96 के कुल स्कोर पर आउट हो गए और इसी के साथ पाकिस्तान के विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया. कप्तान 169 के कुल स्कोर पर टीम के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 102 गेंदों का सामना कर 62 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे. अंत में मोहम्मद हैरिस ने 21 रन बनाकर टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके. भारतीय टीम के लिए सुशांत मिश्रा ने तीन विकेट लिए. कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई के हिस्से दो-दो विकेट आए. अथर्व अंकोलकर और यशस्वी जायसवाल भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहे.

  बोर्ड एग्जाम में वीणा-वाणी को 16 साल बाद हुई अलग

जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की नाबाद साझेदारी ने भारतीय टीम को आसानी से जीत दिला दी. भारत ने सिर्फ 35.2 ओवर में ही 176 रन बनाकर जीत हासिल कर ली. साउथ अफ्रीका के सेनवेस पार्क मैदान पर हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ हर मोर्चे पर आगे रही. यशस्वी जायसवाल की सेंचुरी (105*) और गेंदबाजों के दम पर भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को लगभग एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हरा दिया. दिव्यांश सक्सेना ने भी नाबाद 59 रनों की पारी खेली. भारतीय टीम लगातार तीसरी बार अंडर-19 वर्ल्ड के फाइनल में पहुंची है.

  पार्टी में नेतृत्व का संकट नहीं, पर अब अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालें राहुल : रावत

Check Also

धोनी में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है, वह जल्द वापसी करेंगे : राव

नई दिल्ली . एमएस धोनी 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से टीम इंडिया की …