Wednesday , 20 January 2021

निकाय चुनाव से पहले शहरी इलाकों को मिलेगी बड़ी राशि

भोपाल (Bhopal) . अप्रैल में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए अनुपूरक बजट में बड़ी राशि का इंतजाम कर दिया है. निकायों को बजट से अलग वित्तीय सहायता के रूप में साढ़े छह करोड़ रुपये दिए गए हैं. वहीं, अन्य योजनाओं के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये का प्रविधान किया है. तय किया गया है कि मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान सभी नगर निगम क्षेत्रों में चुनाव से पहले कार्यक्रम करेंगे. मुख्यमंत्री (Chief Minister) कार्यालय ने रीवा, सिंगरोली खंडवा, बुरहानपुर, जबलपुर, रतलाम देवास, ग्वालियर (Gwalior) और मुरैना के कार्यक्रम तय भी कर लिए हैं. वहीं, कांग्रेस ने भी निकाय चुनाव को लेकर गतिविधियां बढ़ा दी हैं. प्रत्याशी चयन के लिए जिला चयन समिति की बैठकें लगातार हो रही हैं.

  घरेलू कलह में महिला ने लगाई मौत की छलांग

सूत्रों के मुताबिक सरकार को जोर निकाय चुनाव से पहले नगरीय क्षेत्रों निर्माण के लंबित कामों को पूरा कराने के साथ नये कामों की शुरुआत करने पर है. इसके लिए निकायों ने विभाग से बजट की मांग की थी. विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान ने सहमति देते हुए अनुपूरक अनुमान में वित्तीय सहायता के तौर पर साढ़े छह सौ करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं. वहीं, विभिन्न् योजनाओं के लिए साढ़े चार सौ करोड़ रुपये रखे गए हैं. बताया जा रहा है कि विभाग को यह राशि जल्द लेने की अनुमति वित्त विभाग द्वारा दे दी जाएगी.

  प्रैक्टिकल और प्री-बोर्ड की तैयारी कराये बिना बच्चों को परीक्षा के लिए बुलाना अन्याय होगा : उपमुख्यमंत्री

उधर, मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान के अब नगर निगम क्षेत्रों में कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री (Chief Minister) कार्यालय ने रीवा, सिंगरौली, खंडवा, बुरहानपुर, जबलपुर, रतलाम, देवास, ग्वालियर (Gwalior) और मुरैना के कार्यक्रम बना लिए हैं. वहीं, प्रदेश कांग्रेस में निकाय चुनाव के लिए गतिविधियां बढ़ा दी हैं. प्रत्याशी चयन के लिए जिला स्तरीय समिति की प्रारंभिक बैठकें हो चुकी हैं. पार्टी ने तय किया है कि इस बार प्रत्याशी का चयन के लिए पैनल नहीं बनाई जाएंगी. एक नाम पर सहमति बनाकर जिला इकाई प्रदेश कमेटी को भेजेगी. संगठन इसके आधार पर प्रत्याशी घोषित करेगा.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *