वोडाफोन आइडिया ने समेटा अपना कारोबार, तब परेशानी में आ सकती हैं एयरटेल और जियो


कोलकाता. एजीआर के बकाया के कारण अगर वोडाफोन आइडिया को अपना कारोबार खत्म करने की नौबत आती है,तब एयरटेल और जियो के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. अचानक दोनों की लागत बढ़ सकती है. संचालन का खर्च अचानक काफी बढ़ सकता है. जानकारों का मानना है, कि 30 करोड़ के यूजर बेस वाले वोडा आइडिया के दिवालिया होने से दोनों कंपनियों की लागत 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है.

यदि घाटे में चल रही वोडाफोन आइडिया एजीआर का बकाया चुकाने में नाकाम रहकर अपना कारोबार समटने के लिए मजबूर होती है,तब टेलिकॉम कंपनी के नेटवर्क वेंडर्स को तकरीबन 4,000 करोड़ का भुगतान लेने की खातिर कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है. ऐसी परिस्थिति में टेलीकॉम उपकरण बनाने वाली कुछ बड़ी कंपनियों को भारत में अपना कारोबार घटाना या फिर बंद करना पड़ सकता है, क्योंकि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो इंफोकॉम की प्राइवेट डुओपॉली के बाद पांच ग्लोबल वेंडर्स के कामकाज करने की गुंजाइश नहीं रहेगी.

  इंदौर में स्क्रीनिंग करने पहुंची टीम पर पथराव

इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि अगर वोडाफोन आइडिया का ऑपरेशन बंद होता है,तब अमेरिका की अमेरिकन टावर कॉर्प (एटीसी) जैसी टावर कंपनियों को भी झटका लगेगा. उसने कुछ साल पहले वित्तीय संकट से जूझ रही टेलिकॉम कंपनी के 20,000 स्टैंडअलोन टावर को 1 अरब डॉलर से अधिक में खरीदा था. भारती एयरटेल के पूर्व सीईओ संजीव कपूर ने कहा, अगर वोडाफोन आइडिया दिवालियापन की कार्यवाही शुरू करने के लिए याचिका दाखिल करती है,तब इसके स्टैंडअलोन टावर्स को 7,850 करोड़ में खरीदने वाले एटीसी को भारी नुकसान हो सकता है क्योंकि यूएस टावर कंपनी को डुओपॉली स्ट्रक्चर वाले टेलिकॉम सेक्टर में नए ग्राहक खोजने में काफी मुश्किल होगी.

  Breaking News : उदयपुर में मिला पहला कोरोना रोगी

खासकर,यह देखकर कि जियो अपने खुद के टावर्स बना रही है और एयरटेल का भारती इंफ्राटेल और इंडस के साथ करार है. जानकारों का कहना है कि अगर टेलिकॉम मार्केट में डुओपॉली होती है,तब ग्लोबल नेटवर्क वेंडर्स के लिए कारोबार जारी रखना मुश्किल हो जाएगा और वे भारत के बारे में अपनी योजना की समीक्षा करने पर मजबूर हो जाएंगी. जियो चूंकि सिर्फ सैमसंग से गियर खरीदती है, इसलिए बाकी चार वेंडर्स पर भविष्य के कारोबार और आमदनी के लिए सिर्फ भारती एयरटेल पर निर्भर होने का जोखिम रहेगा.

  पाक ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन

Check Also

सीएम योगी को तोड़नी पड़ी परम्‍परा, पहली बार रामनवमी पर गोरखनाथ मंदिर में नहीं

गोरखनाथ . एक बार फिर गोरक्षपीठाधीश्‍वर और सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने लोककल्‍याण के लिए परम्‍परा …